scriptराजस्थान : छह नगर निगमों में चुने गए उपमहापौर | Rajasthan: Deputy Mayor elected in six municipal corporations | Patrika News

राजस्थान : छह नगर निगमों में चुने गए उपमहापौर

locationजयपुरPublished: Nov 12, 2020 01:11:28 am

Submitted by:

sanjay kaushik

राजस्थान ( Rajasthan ) के तीन शहरों के छह ( Six ) नगर निगमों ( Municipal Corporations ) में मंगलवार को महापौर चुने जाने के बाद बुधवार को यहां उपमहापौर ( Deputy Mayor ) भी चुने ( Elected ) गए। ( Jaipur News )

राजस्थान : छह नगर निगमों में चुने गए उपमहापौर

राजस्थान : छह नगर निगमों में चुने गए उपमहापौर

-शहरी सरकार चुनने की प्रक्रिया संपन्न

जयपुर। राजस्थान ( Rajasthan ) के तीन शहरों के छह ( Six ) नगर निगमों ( Municipal Corporations ) में मंगलवार को महापौर चुने जाने के बाद बुधवार को यहां उपमहापौर ( Deputy Mayor ) भी चुने ( Elected ) गए। ( Jaipur News ) इस दौरान कहीं निर्विरोध तो कहीं मतदान के जरिए उपमहापौर चुने गए। इसके साथ ही जयपुर, जोधपुर और कोटा में शहरी सरकार चुन ली गई और छह नगर निगमों में चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो गई।
-जयपुर : हेरिटेज में फारुखी, ग्रेटर में कर्णावट

जयपुर के दोनों नगर निगमों में उपमहापौर के लिए बुधवार को हुए चुनाव में उम्मीद के मुताबिक भाजपा और कांग्रेस का एक एक उपमहापौर चुना गया। जयपुर ग्रेटर में भाजपा ने पुनीत कर्णावत को अपना उम्मीदवार बनाया। निर्धारित दो बजे तक उनके अलावा किसी अन्य ने नामांकन पत्र नहीं भरा तो उन्हें निर्विरोध चुन लिया गया। कांग्रेस ने यहां किसी तरह का प्रयास ही नहीं किया और मैदान खाली छोड़ दिया। दूसरी ओर जयपुर हैरिटेज में भी परिणाम पहले ही तय था। उसी अनुरूप कांग्रेस ने यहां असलम फारुखी को अपना प्रत्याशी बनाया, लेकिन भाजपा ने महेंद्र कुमार को मैदान में उतार दिया। इससे मतदान कराना पड़ा जिसमें फारुखी 12 मतों से विजयी रही। फारुखी को 56 और महेंद्र कुमार को 44 मत मिले।

-कोटा : दक्षिण में पवन, उत्तर में कुरैशी

कोटा दक्षिण नगर निगम में कांग्रेस ने उप महापौर पद के लिए पवन मीणा को अपना प्रत्याशी बनाया, जबकि भाजपा ने पूर्व में उपमहापौर रह चुके योगेंद्र खींची को चुनाव मैदान में उतारा। दोनों प्रत्याशियों को बराबर 40-40 वोट मिले, जिसके बाद नतीजे के लिए दोनों प्रत्याशियों के नामों की पर्ची डाली गई, जिसमें भाग्य ने कांग्रेस का साथ दिया और उसके प्रत्याशी पवन मीणा उपमहापौर चुने गए। दूसरी ओर कोटा उत्तर नगर निगम में कांग्रेस के प्रत्याशी सोनू कुरैशी 50 मत लेकर उप महापौर चुने गए। दूसरी ओर भाजपा के प्रत्याशी ज्ञानेंद्र ङ्क्षसह को मात्र नौ ही मत मिले।
जोधपुर : उत्तर में करीम, दक्षिण में लड्ढा

जोधपुर उत्तर नगर निगम में कांग्रेस के अब्दुल करीम जॉनी निर्विरोध उप महापौर बने हैं, जबकि दक्षिण में भाजपा के किशनलाल लड्ढा ने कांग्रेस के खेमे से क्रॉस वोटिंग के दम पर दो वोट लेकर जीत दर्ज की। उत्तर में कांग्रेस के करीम के सामने भाजपा के सुरेश जोशी ने नामांकन दाखिल किया, लेकिन इसके बाद तकनीकी कारणों से नामांकन खारिज हो गया। एेसे में अब्दुल करीम को निर्विरोध निर्वाचन हो गया। दक्षिण में भाजपा ने पहली बार पार्षद बने किशनलाल लड्ढा को मैदान में उतारा। उनके सामने कांग्रेस के अनुभवी पार्षद गणपतसिंह चौहान ने ताल ठोकी। लड्ढा को 48 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के चौहान 22 वोट ही पा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो