scriptRajasthan Discoms, consumers complained of meter, mistakes in bills | राजस्थान में 31 हजार उपभोक्ताओं के मीटर खराब की शिकायत, 17 हजार को मिले गलत बिल | Patrika News

राजस्थान में 31 हजार उपभोक्ताओं के मीटर खराब की शिकायत, 17 हजार को मिले गलत बिल

राजस्थान में विद्युत वितरण निगमों की गलतियां प्रशासन गांवों के संग अभियान में उजागर हो रही हैं और इसमें कहीं ना कहीं उपभोक्ताओं की भी लापरवाही सामने आई है। तभी दो माह के भीतर बिजली से जुड़ी एक लाख 77 हजार 615 शिकायतें दर्ज की गई।

जयपुर

Published: December 09, 2021 05:56:05 pm


जयपुर। Rajasthan Discoms: राजस्थान में विद्युत वितरण निगमों की गलतियां प्रशासन गांवों के संग अभियान में उजागर हो रही हैं और इसमें कहीं ना कहीं उपभोक्ताओं की भी लापरवाही सामने आई है। तभी दो माह के भीतर बिजली से जुड़ी एक लाख 77 हजार 615 शिकायतें दर्ज की गई। इसमें भी सबसे बड़ी बात यह सामने आ रही है कि विद्युत निगम के अधिकारी भी सरकार की ओर से लगाए गए शिविरों में ही उपभोक्ताओं की शिकायत व समस्याओं का निस्तारण करवा रहे हैं। जबकि समय रहते समस्याओं का समाधान कर दिया जाता तो डेढ़ लाख लोगों को राहत मिल चुकी होती और उन्हें शिकायतें लेकर शिविरों में चक्कर नहीं लगाने पड़ते। सबसे गंभीर बात यह रही कि राजस्थान के कई जिलों में राजकीय विद्यालयों के ऊपर से विद्युत लाइनें जा रही थी, जिन्हें सुधारा नहीं जा रहा था। शिविर में इन्हें हटाने के लिए 259 शिकायतें मिली थी, जिनका समाधान करने का दावा किया जा रहा है।
rajasthan-discom-56675237b358b_l_835x547.jpg
यह मिली शिकायतें

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत दो माह के भीतर 31576 खराब मीटर व 27820 विद्युत सप्लाई में व्यवधान सम्बन्धी शिकायतें मिली। इसके साथ ही मांग पत्र जमा होने वाले व्यक्तियों को कनेक्शन देने संबंधी 22144 शिकायतें, गलत और देरी से जारी होने वाली बिलों से जुड़ी 17532 शिकायतें, ढ़ीले तारों को व्यवस्थित करने सम्बन्धित 19518 शिकायतें, विद्युत संबंध जारी होने व विच्छेद होने में विलम्ब की 5442, वीसीआर असेसमेन्ट कमेटी व अन्य समझौता समिति की ओर से जारी निर्णयों को लागू करने की 5317, जले हुए ट्रांसफार्मरों को बदलने में विलम्ब की 3682, लोड संबंधी 3138 समस्याएं, मौके पर जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर को यथास्थान रखने संबंधी 703 व राजकीय विद्यालयों के ऊपर से विद्युत लाइनों को हटाने संबंधी 259 समस्याओं का समाधान किया गया है।
शिविर में ही समस्याओं का समाधान

प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शिविरों में बिजली से संबंधित समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जा रहा है। राजस्थान डिस्कॉम के अध्यक्ष भास्कर ए. सावंत ने तीनों डिस्कॉम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शिविर में पंजीकृत बिजली समस्याओं का निस्तारण जहां तक हो सके शिविर में किया जाए। जिन समस्याओं का समाधान शिविर में किया जाना सम्भव नही हो सके, उनके निस्तारण की समय सीमा के बारे में उपभोक्ता को लिखित में सूचना उपलब्ध करवाई जाए और निर्धारित समय में उसके निस्तारण की कार्रवाई कर उपभोक्ता को अवगत करवाया जाए।

एक लाख 61 हजार 168 समस्याओं का समाधान
सावंत ने बताया की प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान दो माह में एक लाख 61 हजार 168 बिजली समस्याओं का समाधान कर उपभोक्ता/गैर-उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि अब तक आयोजित 9577 शिविरों में बिजली सम्बन्धित एक लाख 77 हजार 615 समस्याएं पंजीकृत हुई है, जिसमें से एक लाख 61 हजार 168 समस्याओं का शिविरों के दौरान ही समाधान कर दिया है। शेष बिजली समस्याओं के शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए हैं। कृषि एवं घरेलू उपभोक्ताओं के लंबित बिलों में छूट संबंधित 2980 प्रकरणों का एमनेस्टी योजना के तहत निस्तारण कर उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

मंत्री स्वाति सिंह का कट सकता है टिकट, IPS असीम अरुण कन्नौज से लड़ेंगे चुनावUP में 3 बड़े राजनीतिक बदलाव: मुलायम के साढ़ू प्रमोद गुप्ता और पोस्टर Girl प्रियंका ने जोईन की BJP, रावण भी लड़ेगा चुनावAzadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीMaharashtra Schools Reopen: 24 जनवरी से खुलेंगे 12वीं तक के स्कूल, सीएम उद्धव ठाकरे ने दी मंजूरीदिल्‍ली दंगा 2020 केस में पहली सजा, दोषी को मिली 5 साल की जेलगोवा चुनावों के लिए बीजेपी की लिस्ट जारी, जानें CM कहां से लड़ेगे चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.