scriptरबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप | RAJASTHAN DISCOMS RABI CROP POWER SUPPLY | Patrika News

रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2021 08:52:12 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

रबी की फसल (Rabi crop) के लिए बिजली आपूर्ति (power supply) को लेकर उर्जा विभाग (Energy Department) ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग की ओर से रोडमैप बनाया जाएगा। एसीएस एनर्जी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने रबी फसल के लिए दो माह की संभावित बिजली मांग का आंकलन कर तीन दिन में कार्ययोजना बनाने के अधिकारियों केा निर्देश दिए।

रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप

रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप

रबी फसल के लिए बिजली आपूर्ति का बनेगा रोडमैप
— बिजली मांग का तीन दिन में होगा आंकलन
— एनर्जी एसीएस ने अधिकारियों को दिए निर्देश

जयपुर। रबी की फसल (Rabi crop) के लिए बिजली आपूर्ति (power supply) को लेकर उर्जा विभाग (Energy Department) ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग की ओर से रोडमैप बनाया जाएगा। एसीएस एनर्जी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने रबी फसल के लिए दो माह की संभावित बिजली मांग का आंकलन कर तीन दिन में कार्ययोजना बनाने के अधिकारियों केा निर्देश दिए।
एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने मंगलवार को जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम के प्रबंध संचालकों से रबी फसल के लिए बिजली की मांग व उपलब्धता की वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रबी फसल के लिए नवंबर माह के दूसरे पखवाड़े में भी खेती के लिए किसानों को बिजली की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए मांग के अनुसार बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने तीनों डिस्कॉम के एमडी को रबी फसल के लिए बिजली की मांग बढ़ने की संभावना को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। इसके लिए पिछले तीन साल की ओसत मांग के आधार पर बिजली की संभावित मांग और प्रदेश में इस समय व आगामी माहों में बिजली की उपलब्धता का आंकलन करने के भी निर्देश दिए।
डिस्कॉम चेयरमैन भास्कर ए सावंत ने बताया कि गत वर्ष राज्य में रबी फसल के लिए दिसंबर माह में औसत मांग 10533 मेगावाट रही थी। उन्होंने बताया कि तीनों डिस्कॉम की ओर से विस्तृत रोडमेप तैयार कर प्रस्तुत कर दिया जाएगा। वीडियो कॉफ्रेंस मेें जयपुर डिस्कॉम के जयपुर डिस्कॉम के एमडी नवीन अरोड़ा, अजमेर डिस्कॉम के एमडी वीएस भाटी और जोधपुर डिस्कॉम के एमडी अविनाश सिंघवी, उर्जा विकास निगम के मुख्य अभियंता मुकेश बंसल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो