Rajasthan Diwali Celebration: अगर तस्वीरें लेने का है शौक तो ये खूबसूरत शहर आपकी दिवाली में लगाएंगे चारचांद

Punit Kumar

Publish: Oct, 13 2017 07:19:36 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
Rajasthan Diwali Celebration: अगर तस्वीरें लेने का है शौक तो ये खूबसूरत शहर आपकी दिवाली में लगाएंगे चारचांद

पूरा उदयपुर अपने ऐतिहासिक लड़ाईयों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। लेकिन दिवाली के दौरान यहां आपको कुछ विशेष नजारे देखने को मिल सकता है।

देशभर में दिवाली को लेकर तैयारियां जोरो पर है। ऐसे इस पर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह भी दिखाई देने लगा है। क्योंकि हमारे देश में दिवाली का यह खास त्यौहार एक उत्सव भर नहीं होता, बल्कि यह हमारी संस्कृति और उससे जुड़ी परंपराओं का अहम हिस्सा भी है। पांच दिनों चलने वाले इस त्यौहार का अगर आप भी पूरा आंदन लेना चाहते है। और पहली बार राजस्थान भ्रमण पर है तो आप प्रदेश के इन जगहों पर जाकर इस महापर्व और उसके विविध रंगो का पूरा आंदन ले सकेंगे।

 

आपको बता दें कि दीवाली से पहले धनतेरस और उसके बाद भाईजूद का पर्व इन्हीं दिनो में मनाया जाता है। जबकि इससे पहले यहां पूरा का पूरा शहर लाइटिंग और फूलों से सजा दिया जाता है। हम आपको दीपावली के इस खास पर्व के दौरान राजस्थान में स्थित इन प्रमुख जगहों के बारे में जानकारी देंगे, जहां आप भ्रमण भी कर सकते हैं और दीपों के इस पावन पर्व के दौरान रोशनी का नजारा भी अपने कैमरे में कैद सकते हैं, जो यहां के इन शहरों में विशेष रुप मनाए जाने के लिए काफी मशहूर है।

 

जयपुर-

 

वैसे तो देशी और विदेशी सैलानियों के लिए पूरा राजस्थान खासा मायने रखता है, लेकिन Rajasthan Diwali Celebration अगर बात दिवाली की जाए तो पिंक सिटी के नाम मशहूर जयपुर में यह खास त्यौहार एक अलग रुप में दिखने को मिलता है। अगर आप बाहर से घूमने के लिए यहां आए हुए हैं तो आपके लिए गुलाबी शहर में मनाई जाने वाली दीपावली विविधता के कई रंगों को एक साथ व्यक्त करने के लिए काफी होगा। यहां के बाजारों से लेकर किले और आम रास्तों से लेकर घरों की गलियों तक में रोशनी का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा, जो अपनी पुरानी संस्कृति के वाहक के रुप में नजर आते हैं।

 

यहां स्थित नाहरगढ़ किले को उसके भव्य अंजाद में ही सजाया जाता है, जिसे देखकर आपको सदियों पुराने राजा-महाराजाओं के शान और संस्कृति का पूरा आभास होगा। तो वहीं किले की ऊंची मिनारों से आप पूरे शहर में पटी रोशनी का अनोखा नजारा भी ले सकते है। Rajasthan Diwali Celebration जहां आपको पूरा शहर एक जगमगाती रोशनी की चादर लपेटे हुए दिखाई देगा। तो वहीं शहर के जल महल जो कि झील के बीच है। जिसके चारों ओर सजी रोशनी की सजावट ऐसा दिखाई देगा ऐसे इस महल को किसी ने सोने की चादर में ढ़क दिया हो। इसके अलावा अक्षधाम मंदिर, टोंक रोड और शहर के पुराने भवनों की सजावट आपको काफी मनमोहक और अद्भुत नजर आएंगे।

 

उदयपुर-

 

वैसे तो पूरा उदयपुर अपने ऐतिहासिक लड़ाईयों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। जो सैलानियों को काफी आकर्षित करता है। लेकिन दिवाली के दौरान यहां आपको कुछ विशेष नजारे देखने को मिल सकता है, जो कि आमूमन आम दिनों में नहीं दिखाई देते। आमतौर पर लोग कम शोर-शराबे वाली जगहों पर ज्यादा घूमना पंसद करते हैं, लेकिन इस त्यौहार की बात की करे यहां लोगों की चहलकदमी और शोर-शराबे ही सबसे अधिक आकर्षित करते हैं।

 

दिवाली अपनी विशेष सजावट और रोशनी के लिए ही खासा मायने रखता है, ऐसे महलों और झीलों के इस शहर से बेहतर शायद ही कोई शहर हो, जहां इतना अधिक मनमोहक तस्वीरें दिखने को मिले। यहां की गलियों और घरों को रंगों की रंगोली और ऊंचे मिनारों से लेकर झीलों तक सवाजट आपके लिए सबसे अलग अनुभव देने वाला होगा। साथ ही साथ यहां की पुरानी रीति-रिवाजों को आप चहलकदमी करते हुए भी देख सकते हैं, जो अपने विविध आयमों के कारण जाना जाता है।

 

जोधपुर-

 

नीला शहर के नाम से मशहूर जोधपुर के किले और घरों की विशेष सजावट भी लोगों को काफी आकर्षित करते हैं। यहां एक पूरा शहर नीले रंगों में लिपटा नजर आता है तो वहीं दिवाली के दौरान यहां की सजावट और रोशनी इस पूरे शहर को एक नया ही रुप दे देती है, जो बाहर से आने वाले लोगों के लिए बिलकुल नया होता है। इतना ही नहीं दिवाली से पहले यहां जगह-जगह पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी पूरा आंदन लिया जा सकता है। इसके साथ ही जोधपुर की लजीज पकवान जो केवल इस खास त्यौहार को ध्यान में रखकर बनाया जाता है, Rajasthan Diwali Celebration इसका बी स्वाद लिया जा सकता है।

 

जैसलमेर-

 

हालांकि यह शहर सैलानियों के लिए रेत के टीलों और ऊंटों पर घूमने-फिरने के अधिक पंसद किया जाता है। लेकिन यहां मनाई जाने वाली दिवाली भी काफी मशहूर है। अगर आपको तस्वीरें लेने का शौक है तो फिर आप यहां लक्ष्मीनरायण मंदिर में मनाए जाने वाले दीपावली उत्सव की फोटो आप खींच सकते हैं जो यहां दिवाली में सजावट और रोशनी के लिए काफी फेमस है। इसके अलावा इस खास त्यौहार के दिन दूर-तक की गई सजावट जो रेत के टीलों को और भी अधिक सुंदर और मनमोहक बना देने के काफी है। साथ ही इन रेत के टीलों पर पारंपरिक नृत्य-कला आपको भी दिवाली के रंग में लपेट लेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned