scriptRajasthan Election 2018: उम्मीदवारों की एक सूची ने कांग्रेस में मचाया हड़कंप, जानें वायरल लिस्ट का सच | Rajasthan Election 2018: Congress 109 Candidate List viral | Patrika News

Rajasthan Election 2018: उम्मीदवारों की एक सूची ने कांग्रेस में मचाया हड़कंप, जानें वायरल लिस्ट का सच

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2018 09:30:01 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

पिछले तीन दिनों के सस्पेंस के बाद अचानक सोशल मीडिया पर राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की सूची जारी हो गई, जिसे एकबारगी तो सच मान लिया गया।

Rajasthan Congress
जयपुर। पिछले तीन दिनों के सस्पेंस के बाद बुधवार शाम को अचानक सोशल मीडिया पर राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की सूची (Rajasthan Congress Candidate List viral) जारी हो गई, जिसे एकबारगी तो सच मान लिया गया। तमाम जगह ये खबर वायरल हो गई, आनन-फानन में कांग्रेस को आधिकारिक रूप से घोषणा करनी पड़ी कि यह लिस्ट फेक है। पार्टी की ओर से अभी तक प्रत्याशियों की कोई सूची जारी नहीं की गई। इस पहचान फेक न्यूज के रूप में इसलिए भी हुई कि सूची में अंत में मनोहरथाना सीट से रामलाल मीणा को बताया गया है, जिनकी मौत हो चुकी है।
इसलिए इतनी तेजी से फैली ये फेक न्यूज
दरअसल, पिछले तीन दिनों से रोजाना यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आज कांग्रेस की सूची आ रही है…। एेसे में बुधवार शाम को जब एक कांग्रेस के 109 उम्मीदवारों सूची जारी होने की खबर मीडिया में आई तो कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और मीडिया में हड़कंप मच गया। सोशल मीडिया पर तो यह खबर बहुत तेजी से फैली। राजस्थान के कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ही नहीं लोगों के मोबाइल में भी यह लिस्ट तेजी से गैलरी में पहुंच गई।
हू-ब-हू कॉपी बनाई
मीडिया में सोशल मीडिया में जारी लिस्ट को बिल्कुल एेसा रूप देने की कोशिश की गई, जिससे कि देखने वाले को यह यकीन हो जाए कि यह सूची असली है। यह सूची 6 पेज की है और सभी पेजों के अंत में कांग्रेस के महासचिव मुकुल वासनिक की नाम औऱ हस्ताक्षर की मुहर लगाई गई है, बकायदा 14 नवंबर की तारीख भी डाली गई है। यही नहीं दिल्ली के अकबर रोड स्थित कार्यालय की मुहर भी हरेक पेज पर लगाई गई है।
हो चुकी है रामलाल मीणा की मौत
सूची में अंतिम उम्मीदवार झालावाड़ जिले के मनोहरथाना सीट से रामलाल मीणा को बताया गया है। जबकि कांग्रेस नेता और अकलेरा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष रामलाल की मौत हो चुकी है। वहीं इस बार रामलाल नाम से किसी ने टिकट भी नहीं मांगा है। फिलहाल वहां से कांग्रेस जिलाध्यक्ष कैलाश मीणा और कोमल वर्मा समेत कुछ अन्य नेताओं ने टिकटों की दावेदारी कर रखी है।
वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ सचिन पायलट दोनों ने ही चुनाव मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया है। नई दिल्ली स्थित एआईसीसी मुख्यालय में हुई एक प्रेस कांफ्रेंस में गहलोत-पायलट ने विधानसभा चुनाव लड़ने को लेकर चल रही अटकलों को विराम देते हुए ये घोषणा की।
पहले गहलोत बोले फिर पायलट ने भी दिया साथ
पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैं भी चुनाव लडूंगा, पायलट भी चुनाव लड़ेंगें, सभी चुनाव लड़ेंगें। इसके बाद सचिन पायलट ने भी प्रेस को सम्बोधित करते हुए साफ़ कर दिया कि गहलोत के साथ ही वो भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगें।
लिस्ट जारी नहीं, पर दो कैंडिडेट पक्के
राजस्थान कांग्रेस में अभी चुनाव मैदान में उतारे जाने वाले प्रत्याशियों की पहली सूची का इंतज़ार है। लेकिन इस बीच गहलोत और पायलट के चुनाव लड़ने की घोषणा होने के साथ दो प्रत्याशी तो पहले ही डिक्लेयर हो गए। ऐसे में अब सभी को बाकी सीटों पर घोषित नामों का इंतज़ार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो