जयपुर की यह सीट बनी चर्चा का विषय, दावेदारों ने सबसे ज्यादा नामांकन फॉर्म लिए यहां से

कांग्रेस की सूची आई नहीं, पर्चा भरने से ज्यादा लेने वालों की लगी रही भीड़

By: Mridula Sharma

Published: 15 Nov 2018, 10:57 AM IST

जयपुर. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अब तक अपने प्रत्याशियों की दो सूची जारी कर दी हैं, लेकिन कांग्रेस पार्टी में टिकट के दावेदार अब भी इंतजार में हैं। बता दें कि कांग्रेस के प्रत्याशियों की अब तक एक भी सूची जारी नहीं हुई है। इस बीच नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में भी उत्साह कम ही दिख रहा है। नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होने के तीसरे दिन बुधवार को 17 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए। लेकिन इसके बीच कांग्रेस के नेता व दावेदार भारी संख्या में नामांकन फॉर्म लेने कलेक्ट्रैट पहुंचे, जबकि अभी तक टिकट भी फाइनल नहीं हुए हैं।

चौंकाने वाला तथ्य यह रहा कि जयपुर के किशनपोल विधानसभा क्षेत्र से अब तक सबसे ज्यादा दावेदार नामांकन फॉर्म ले चुके हैं, चाहे फिर वह कांग्रेस पार्टी के दावेदार हों या निर्दलीय। किशनपोल से भाजपा ने मौजूदा विधायक मोहनलाल गुप्ता को अपना प्रत्याशी घोषित किया है, लेकिन कांग्रेस के लिए अभी यहां से कई दावेदार दौड़ में हैं, ऐसे में कई नेताओं ने फॉर्म ले लिए हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो जयपुर में तीन दिन में 10 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 442 नामाकंन फॉर्म लिए गए। सर्वाधिक नामांकन पत्र किशनपोल सीट से, विद्याधरनगर से 53, हवामहल से 33, आमेर से 21, आदर्शनगर से 70, बगरू से 50, सिविल लाइन्स से 23, सांगानेर से 42, किशनपोल से 78, झोटवाड़ा से 41, मालवीयनगर से 31 जनों ने नामांकन फॉर्म लिए।

सूची से पहले इन्होंने लिए नामांकन फॉर्म
प्रतापसिंह खाचरियावास सिविल लाइन्स
अर्चना शर्मा मालवीयनगर
बिरदीचंद शर्मा सांगानेर
इकरामुद्दीन किशनपोल
बृजकिशोर शर्मा हवामहल
पुष्पेन्द्र भारद्वाज सांगानेर
गोमा सागर बगरू
सीताराम अग्रवाल विद्याधरनगर
विक्रम सिंह शेखावत विद्याधरनगर
अश्क अली टांक विद्याधरनगर

इन्होंने भी लिए नामांकन पत्र
भारत शर्मा किशनपोल
सुमन शर्मा सांगानेर

 

इन्होंने भरे नामांकन पत्र
फुलेरा से 2 बार से लगातार भाजपा के सिंबल पर चुनाव जीत रहे निर्मल कुमावत ने नामांकन दाखिल किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी मौजूद रहे। फुलेरा से निर्दलीय प्रत्याशी सांवरमल ने भी नामांकन भरा। बस्सी से निर्दलीय विधायक अंजू धानका ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया। आमेर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी गुरूसिंह देवल, अफजल खान, जमवारामगढ़ से आम आदमी पार्टी से किशनलाल और टीकाराम ने नामांकन दाखिल किया। हवामहल से निर्दलीय प्रत्याशी पूरण मीना ने नामांकन भरा। सिविल लाइंस से निर्दलीय प्रत्याशी अनिता सक्सेना, आदर्शनगर से योगेश शर्मा और रईस खान, सांगानेर से सीपीआइ की प्रवीण बानो और निर्दलीय प्रत्याशी लीला व्यास ने नामांकन दाखिल किया।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned