बाजार पर चढ़ा चुनावी रंग, शहर में 10 से ज्यादा जगह तैयार हो रही प्रचार सामग्री

कैप, स्कार्फ, झंडे, कटआउट, टीशर्ट की है ज्यादा मांग

By: Mridula Sharma

Published: 15 Nov 2018, 11:16 AM IST

जयपुर. शहर के बाजारों में दीपावली पर सजावट के लिए लगाई गई लाइटें उतार ली गई हैं। बाजारों में अब कई जगह चुनावी रंग नजर आ रहा है। शहर में नाहरगढ़ रोड, त्रिपोलिया बाजार सहित अन्य स्थानों पर विभिन्न दलों से जुड़ी प्रचार सामग्री तैयार की जा रही है। दीपावली की साज-सज्जा की तरह चुनाव प्रचार की सामग्री में भी नयापन देखने को मिल रहा है। इन स्थानों पर भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, भारतवाहिनी पार्टी, लोकतांत्रिक पार्टी, बहुजन समाजवादी पार्टी सहित निर्दलीय प्रत्याशियों से जुड़ी प्रचार सामग्री तैयार की जा रही है।

 

दुकानदारों की मानें तो भाजपा से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह, कांग्रेस से अशोक गहलोत के चेहरे वाली प्रचार सामग्री की मांग अधिक है। सामग्री में पटका, बिल्ले, आइकार्ड, कैप, स्कार्फ, झंडे, कटआउट, टीशर्ट, साफे, बिंदी, बकल, चैन, पेन, हैंडबैंड, फ्लैक्स आदि शामिल हैं। इनमें सर्वाधिक मांग झंडों व कटआउट की है। कटआउट 300 रुपए तक, अन्य सामग्री 1 से 50 रुपए तक उपलब्ध है। दुकानदारों ने बताया कि प्रचार सामग्री पर मुद्रक-प्रकाशक का नाम अंकित करना और चुनाव आयोग को जानकारी देना अनिवार्य है। इसके लिए प्रारूप भी भरवाया जाता है।

 

दक्षिण अफ्रीका की पार्टी ने जयपुर में बनवाई प्रचार समाग्री
त्रिपोलिया बाजार में व्यापारी राजेश अग्रवाल, विष्णु ने बताया कि जयपुर से अन्य राज्यों में भी प्रचार सामग्री भेजी गई है। जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में चुनाव हैं, वहां की पालू पार्टी सहित अन्य दलों ने अपनी-अपनी प्रचार सामग्री जयपुर में तैयार कराई है।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned