scriptमोदी-शाह की आंधी में फिर उड़ेंगे विपक्षी दल! राजस्थान के 22 जिलों की 120 सीटों पर गुंजेगी दहाड़ | Rajasthan Election 2018: Narendra Modi-Amit Shah Rajasthan Visit | Patrika News
जयपुर

मोदी-शाह की आंधी में फिर उड़ेंगे विपक्षी दल! राजस्थान के 22 जिलों की 120 सीटों पर गुंजेगी दहाड़

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरNov 01, 2018 / 10:29 am

dinesh

shah-modi
– अरविन्द सिंह शक्तावत

जयपुर। राज्य की 200 में से 120 विधानसभा सीटों की कमान अब प्रधानमंत्री Narendra Modi और राष्ट्रीय अध्यक्ष Amit Shah के हाथ में होगी। Rajasthan Assembly election 2018 के चरम पर पहुंचने के साथ ही मोदी और शाह कुल 33 में से 22 जिलों में पहुंचेंगे। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने मोदी-शाह की जोड़ी के दम पर राजस्थान में सत्ता बरकरार रखने का प्लान बनाया है। पार्टी ने इस चुनाव में तुलनात्मक आधार पर मोदी की सभाओं में कमी जरूर की है लेकिन फिर भी उसे ‘मोदी इफ़ेक्ट’ से बडी उम्मीद है।
मोदी और शाह 23 नवम्बर से 5 दिसम्बर के बीच राज्य में 22 बड़ी सभाएं करेंगे। इनमें से 10 सभा मोदी और 12 सभाएं शाह की होंगी। शाह जहां-जहां सभा करेंगे, वहां उनके रोड शो भी कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे यों तो पूरे राजस्थान में सभाएं करेंगी लेकिन उनके लिए 80 से 100 विधानसभा सीटों की विशेष प्लानिंग की गई है। कुल मिलाकर पार्टी ने मोदी-शाह और वसुंधरा तीनों बडे नेताओं का चुनाव में फोकस एरिया तय कर दिया है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार मोदी की एक सभा को छोडकऱ सभी सभाएं जिला स्तर पर होंगी।
विस स्तर पर भी
शाह जिला स्तर के अलावा विधानसभा स्तर पर भी सभाएं करेंगे। मोदी की कहीं एक दिन में एक तो कहीं एक दिन में दो से तीन सभाएं होंगी। शाह एक दिन में कम से कम दो और अधिकतम तीन सभाएं करेंगे। शीर्ष नेतृत्व पूरा कार्यक्रम और स्थान तय कर दिए हैं लेकिन अंतिम समय पर प्रदेश इकाई के आग्रह पर मामूली फेरबदल का विकल्प खुला रखा है।
जहां मोदी सभा करेंगे, वहां शाह नहीं
भाजपा ने तय किया है कि जिस जिले में मोदी सभा करेंगे, वहां शाह की जनसभा नहीं कराई जाएगी। दोनों की सभाओं का कार्यक्रम इस तरह तय किया है कि एक ही जिले में दोनों नहीं जाएं। बल्कि अलग-अलग सभाएं करके ज्यादा से ज्यादा जिले कवर करें। सिर्फ एक डूंगरपुर जिला ही ऐसा है, जहां पर मोदी और शाह दोनो की सभाएं होंगी। पार्टी का मानना है कि मेवाड़ का ऐसा मिथक है कि वहां जिस पार्टी की जीत होती है, उसी की सरकार बनती है। लिहाजा मेवाड़ में दोनों की सभाएं कराई जाएंगी।
अमित शाह
सभाओं की तारीख और स्थान तो तय मगर किस दिन किस जगह सभा होगी यह बाद में घोषित होगा।
तारीखें : 29, 30 नवम्बर, 1, 2, 3, 5 दिसम्बर
स्थान : फलोदी, बाड़मेर, जालौर, सिरोही, डूंगरपुर, डीग-कुम्हेर, करौली, स.माधोपुर, खाजूवाला, नवलगढ़, सुजानगढ़, रायसिंहनगर।
आखिरी के 15 दिन राजस्थान पर फोकस
पार्टी राजस्थान में मतदान से ठीक पन्द्रह दिन पहले मोदी और शाह की सभाएं शुरू कराएगी। तब तक राजस्थान को छोडकऱ अन्य सभी राज्यों में चुनाव का काम पूरा हो जाएगा। ऐसे में पूरा फोकस राजस्थान पर होगा। मोदी और शाह के अलावा अन्य बड़े नेताओं की सभाएं भी उसी दौरान विभिन्न क्षेत्रों में होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो