scriptविद्यार्थियों का संकल्प : मतदान जरूर करेंगे, शेयर नहीं करेंगे फेक न्यूज | Rajasthan election 2018 : shudh ka yudh campaign | Patrika News

विद्यार्थियों का संकल्प : मतदान जरूर करेंगे, शेयर नहीं करेंगे फेक न्यूज

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2018 09:31:27 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

jaipur

विद्यार्थियों का संकल्प : मतदान जरूर करेंगे, शेयर नहीं करेंगे फेक न्यूज

जयपुर. विधानसभा चुनाव में युवाओं की भागीदारी महत्त्वपूर्ण होगी लेकिन जरूरी है युवा मतदान अवश्य करें। जागरूकता के ही उद्देश्य से राजस्थान पत्रिका की ओर से फेसबुक के साथ चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता साझा अभियान ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ के तहत गुरुवार को मानसरोवर स्थित पोद्दार इंटरनेशनल कॉलेज में मैनेजमेंट के विद्यार्थियों के साथ ‘मतदान व फेक न्यूज’ विषय पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया।
पावर पॉइन्ट प्रेजेंटेशन के जरिए फेक न्यूज पर विद्यार्थियों से चर्चा के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। विद्यार्थियों ने स्वीकार किया कि सोशल मीडिया सूचनाओं के संचारण का आसान माध्यम बनकर उभरा है। लेकिन सोशल मीडिया पर फेक खबरें भी बड़ी संख्या में शेयर की जा रही हैं। इनकी शेयरिंग की संख्या इतनी अधिक होती है कि कुछ ही देर में फैल जाती हैं।

प्रजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को फेक न्यूज को पहचानने और उससे बचने के बारे में समझाया गया। उन्हें बताया गया कि ऐसी किसी भी खबर के यूआरएल को ध्यान से देखना चाहिए। परखना चाहिए कि उसमें मिलते-जुलते व भ्रामक अक्षर तो नहीं हैं। खबर की तारीख अवश्य देखनी चाहिए। घटना से जुड़ी अन्य खबरें खोजनी चाहिए। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को अफवाह, सच और राय में अंतर भी बताया गया। अफवाहें कैसे तेजी से फैलती हैं, जिससे कई बार मानवीय क्षति तक हो जाती है। वहीं कई तस्वीरों के माध्यम से उनके असली व फेक होने के बारे में भी बताया गया। प्रजेंटेशन के बाद विद्यार्थियों ने फेक न्यूज के बारे में अपने अनुभव भी साझा किए। साथ ही भविष्य में इससे बचने व किसी भी खबर को बिना सोचे-समझे आगे शेयर नहीं करने का संकल्प भी लिया।

जरूर करेंगे मतदान

संवाद कार्यक्रम के बाद मेरा वोट, मेरा संकल्प कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों सहित कॉलेज की फैकल्टी ने मतदान अवश्य करने की शपथ ली। साथ ही मतदान कर अच्छी छवि वाले जनप्रतिनिधि का चुनाव करने का भी वादा किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो