script..विधानसभा में बैठने के सपने खारिज! ये हुए मैदान से बाहर, बेनीवाल को लगा झटका, RLP के तीन प्रत्याशी ‘रण’ से बाहर | Rajasthan Election 2018 : these Candidate Nomination Reject | Patrika News

..विधानसभा में बैठने के सपने खारिज! ये हुए मैदान से बाहर, बेनीवाल को लगा झटका, RLP के तीन प्रत्याशी ‘रण’ से बाहर

locationजयपुरPublished: Nov 20, 2018 08:31:02 pm

Submitted by:

rohit sharma

..विधानसभा में बैठने के सपने खारिज! ये हुए मैदान से बाहर, बेनीवाल को लगा झटका, RLP के तीन प्रत्याशी ‘रण’ से बाहर
 

जयपुर।

जयपुर जिले में 506 प्रत्याशियों ने ढोल बाजों और समर्थकों के नारेबाजी के साथ 632 नामांकन पत्र दाखिल किए। सात दिन तक नामांकन प्रक्रिया में हर तरफ चुनावी रंग उत्साहित नजर आया। वहीं, इनमें से कई प्रत्याशियों के लिए मंगलवार का दिन दुखद रहा। दिनभर चली स्क्रूटनी (जांच प्रक्रिया) में जिले में 67 प्रत्याशियों का विधानसभा आम चुनाव लड़कर जनता की आवाज बनने का सपना टूट गया। इनमें जिन्हें सिंबल नहीं मिला और नामांकन प्रस्तुत किया और आवेदन पत्रों में कमियां छोडऩे वाले प्रत्याशी अब चुनावी मैदान में नहीं उतर सकेंगे।

– बेनीवाल को झटका, तीन प्रत्याशी बाहर

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी बनाकर हुंकार भरने वाले हनुमान बेनीवाल को स्क्रूटनी में झटका लगा है। जिले में 12 विधानसभा क्षेत्रों से प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। इनमें से अब आमेर से जुगल किशोर शर्मा, सिविल लाइंस से विष्णु प्रताप और किशनपोल से अब्दूल खान का नामांकन पत्र खारिज हो गया है। अब जिले में बेनीवाल की पार्टी 9 सीटों पर ही उतरेगी।
गौरतलब है कि बेनीवाल के साथ जिला परिषद जयपुर में भाजपा से पार्षद एवं शिक्षा स्थाई समिति के चेयरमैन शंकर नारोलिया ने दूदू से नामांकन भरा है। नारोलिया भाजपा से टिकट मांग रहे थे। इसके अलावा आम आदमी पार्टी से चौमूं प्रत्याशी कालूराम भी बाहर हो गए है।
– सिंबल नहीं मिलने से नामांकन रद्द

टिकट मिलने की आस में सांगानेर विधानसभा से कांग्रेस के सुरेश मिश्रा, रामेश्वर प्रसाद शर्मा, चाकसू से ईश्वर लाल बैरवा और नंदलाल गोठवाल के नामांकन रद्द हो गए है। लेकिन सिंबल नहीं मिला था। इन्होंने निर्दलीय नामांकन नहीं भरा था, इसलिए ये चुनावी मैदान से बाहर हो गए है। वहीं, विद्याधर नगर से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में विक्रम सिंह शेखावत ने दो और निर्दलीय के रूप में दो पत्र दाखिल किए थे। इनमें से कांग्रेस वाले पत्र रदद हो गए है।

– अगली बार गलतियों से बचे

आवेदन प्रस्तावक अन्य विधानसभा के होने से, पार्टी का सिंबल नामांकन पत्र में जमा नहीं होने से, जमानत राशि कम जमा होने से, नामांकन पत्र में त्रुटि या कमी होने से, प्रस्तावकों की संख्या कम होने से, आपराधिक गतिविधियों के चलते नामांकन खारिज होते हैं। आवेदक सबसे पहले नामांकन पत्र को स्वयं और विशेषज्ञ ध्यान से पढ़े।

विधानसभा- नामांकन करने वाले प्रत्याशी

मैदान में अब कोटपूतली- 18, 16
विराटनगर- 25, 25
शाहपुरा- 09, 09
चौमूं- 23, 19
फुलेरा- 20, 19
दूदू- 14, 12
झोटवाड़ा- 26, 23
आमेर- 20, 18
ज.रामगढ़- 13, 12
हवामहल- 31, 29
विद्याधर नगर- 29, 25
सिविल लाइंस- 32, 26
किशनपोल- 71, 60
आदर्श नगर- 66, 53
मालवीय नगर- 24, 23
सांगानेर- 33, 31
बगरू- 25, 17
बस्सी- 17, 15
चाकसू- 10, 07
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो