scriptविधानसभा में पारित हुआ राजस्थान महामारी विधेयक | Rajasthan Epidemic Bill, 2020 passed by voice vote | Patrika News

विधानसभा में पारित हुआ राजस्थान महामारी विधेयक

locationजयपुरPublished: Aug 24, 2020 06:20:36 pm

Submitted by:

rahul

राजस्थान विधानसभा ने सोमवार को राजस्थान महामारी विधेयक, 2020 ध्वनिमत से पारित कर दिया।

rajasthan assembly

पूर्व सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं बंद की – एमएलए प्रताप सिंह

जयपुर। राजस्थान विधानसभा ने सोमवार को राजस्थान महामारी विधेयक, 2020 (Rajasthan Epidemic Bill)ध्वनिमत से पारित कर दिया। इससे पहले विधि मंत्री शांति धारीवाल ने विधेयक को चर्चा के लिए सदन में पेश किया। विधेयक पर सदन में हुई चर्चा के बाद विधि मंत्री धारीवाल ने अपने जवाब में बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 सम्पूर्ण विश्व में फैल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राष्ट्रों ने भी कोविड-19 को एक महामारी के रूप में घोषित किया है।
धारीवाल ने कहा कि राजस्थान संक्रामक रोग अधिनियम, 1957 संक्रामक रोगों के फैलाव के निवारण हेतु प्रावधान करता है। किन्तु इस महामारी की रोकथाम हेतु निवारक और उपचारात्मक उपाय करने के लिए और अधिक सुधारात्मक कदम उठाये जाने आवश्यक थे। इसलिए राज्य सरकार ने महामारी के विनियमन और रोकथाम के लिए और अधिक प्रभावी तथा कठोर उपाय करने के लिए एवं विद्यमान राजस्थान संक्रामक रोग अधिनियम, 1957 को निरसित करने के लिए राजस्थान महामारी अध्यादेश, 2020 लाए थे। इसके बाद जनता को राहत देने के लिए राजस्थान महामारी (संशोधन) अध्यादेश, 2020 के अध्यादेश की धारा 11 संशोधित की गयी थी। उक्त दोनों अध्यादेशों को मिलाने के बाद राजस्थान महामारी विधेयक, 2020 रखा गया।
धारीवाल ने कहा कि उस समय राजस्थान राज्य विधान सभा का सत्र नहीं था और ऎसी परिस्थितियां विद्यमान थीं जिनके कारण राजस्थान के राज्यपाल के लिए तुरन्त कार्रवाई करना आवश्यक हो गया था इसलिए उन्होंने 1 मई को राजस्थान महामारी अध्यादेश जारी किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो