scriptराजस्थान में एक साल और बढ़ाया गया महात्मा गांधी जयंती वर्ष, अक्टूबर 2020 तक होंगे कार्यक्रम | Rajasthan Extends Mahatma Gandhi's Birth Anniversary Programmes | Patrika News

राजस्थान में एक साल और बढ़ाया गया महात्मा गांधी जयंती वर्ष, अक्टूबर 2020 तक होंगे कार्यक्रम

locationजयपुरPublished: Jun 30, 2019 09:35:02 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Rajasthan Extends Mahatma Gandhi’s Birth Anniversary Programmes: राजस्थान में एक साल और बढ़ाया गया महात्मा गांधी जयंती वर्ष, अक्टूबर 2020 तक होंगे कार्यक्रम, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को शासन सचिवालय में आयोजित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में इसकी घोषणा की।

Rajasthan Extends Mahatma Gandhi's Birth Anniversary Programmes
जयपुर।

Rajasthan Extends Mahatma Gandhi’s Birth Anniversary Programmes: राजस्थान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती ( Father Of Nation Mahatma Gandhi 150th Anniversary ) के उपलक्ष्य में वर्ष भर से हो रहे कार्यक्रमों की अवधि अब एक वर्ष और बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot ) ने शनिवार को शासन सचिवालय में आयोजित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांधीजी के दर्शन को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से 150वीं जयंती से जुडे़ कार्यक्रम अब अक्टूबर 2020 तक आयोजित किए जाएंगे।
सीएम गहलोत ने कहा कि गांधीजी के विचार और कृतित्व इतना विशाल है कि एक वर्ष के कार्यक्रमों से ही उसका प्रसार सम्भव नहीं है। इसलिए हमारी सरकार एक और वर्ष तक गांधीजी के जीवन दर्शन से संबंधित गतिविधयां और समारोह आयोजित करेगी, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक बापू का अहिंसा, शांति, सादगी और सत्य का संदेश पहुंच सके। उन्होंने कहा कि यह बड़ा काम है, इसके लिए स्वयं सेवकों की सेना तैयार करनी होगी, जो पूरे मनोयोग से गांधी के विचारों का व्यापक प्रसार करे।
गांधीजी को समर्पित करें 15 माह
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार अकेले इस काम को अंजाम नहीं दे सकती, इसके लिए सभी का सहयोग जरूरी है। तभी हम आगामी 15 माह का समय गांधीजी के लिए समर्पित कर उनके जीवन मूल्यों को जन-जन तक ले जाने में कामयाब होंगे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य, प्रेम और अहिंसा के सिद्धान्त पर दृढ़ रहने के दर्शन में सभी समस्याओं का समाधान है। हर किसी को उनका चिंतन और विचार अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शांति एवं अहिंसा विभाग स्थापित करेगी। साथ ही, एक गांधी आश्रम और जयपुर में गांधी संग्रहालय की स्थापना पर भी विचार किया जा रहा है।
https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1145019254363676673?ref_src=twsrc%5Etfw
नए राजस्थान की दिशा में वर्तमान सरकार के प्रयास सराहनीय
प्रमुख गांधीवादी विचारक एवं चिंतक डॉ. एसएन सुब्बाराव ने कहा कि गांधीजी ने हिंसा मुक्त, अपराध मुक्त, नशा मुक्त और भ्रष्टाचार मुक्त भारत का सपना देखा था। उस सपने को साकार करने के हमें युवाओं को गांधीजी के बताए मार्ग पर ले जाना होगा। उन्होंने कहा कि नए भारत और नए राजस्थान के निर्माण की दिशा में प्रदेश की वर्तमान सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है। उन्होंने प्रदेश में शांति एवं अहिंसा विभाग की स्थापना के विचार की सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा। यह दूसरे राज्यों के लिए अनुकरणीय पहल है।
गांधीजी के कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ानी होगी
डॉ. सुब्बाराव ने कहा कि गांधी के विचारों और दर्शन का प्रसार करने के लिए कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ानी होगी। हर जिले और गांव-देहात में लोग गांधीजी को समझे और उनके संदेश को आत्मसात करें तभी समाज में शांति और सद्भाव कायम रहेगा। उन्होंने प्रदेश में सर्वधर्म समभाव के माहौल की भी प्रशंसा की।
गांधीजी पर आधारित पुस्तक प्रदर्शनियां लगाएंगे : कला एवं संस्कृति मंत्री
कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि गांधीजी जयंती के उपलक्ष्य में संकल्प रैलियां आयोजित की जा रही हैं। साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविरों में भी श्रम संस्कार तथा अन्य गतिविधियों के माध्यम से गांधी दर्शन की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गांधी साहित्य की पर आधारित विभिन्न प्रकाशकों की पुस्तकों के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने विभिन्न अकादमियों के प्रकाशनों में गांधीजी के जीवन दर्शन पर आधारित लेख भी आमंत्रित किए।
हमारा प्रयास, हर विद्यार्थी के हाथ में हो गांधी दर्शन : शिक्षा राज्यमंत्री
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि स्कूलों में गांधीजी से संबंधित साहित्य उपलब्ध करवाया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि हर विद्यार्थी के हाथ में गांधीजी का जीवन दर्शन हो। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में अब 50-60 शिक्षकों के स्थान पर करीब 1 हजार शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। उन्हें गांधीजी के चित्र वाले स्मृति चिन्ह भेंट किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय भी शुरू किए जा रहे हैं। साथ ही हर स्कूल में उतने वृक्ष लगाए जा रहे हैं, जितने नए नामांकन हुए हैं।
बैठक में गांधीवादी कार्यकर्ताओं एवं चिंतकों ने गांधीजी के जीवन दर्शन से संबंधित सम्मेलन एवं सेमिनार आयोजित करने, स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस पर होने वाले समारोहों में गांधीजी पर आधारित झांकियां निकालने तथा स्कूलों में बापू के जीवन से जुड़े प्रेरक प्रसंगों और प्रार्थना सभाओं में गांधीजी के भजन गायन, गांधी ग्राम एवं गांधी पार्क विकसित करने, गांधी दर्शन यात्रा, गौवंश संवर्द्धन, नशा मुक्ति अभियान चलाने सहित कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सुझावों पर सकारात्मक रूप से विचार कर अमल में लाया जाएगा।
कला और संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा गांधी दर्शन पर आधारित योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया। बैठक में उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा, सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री रघु शर्मा, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद, शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता सहित वरिष्ठ अधिकारी तथा गांधीवादी विचारक एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो