Rajasthan Farmer : ओलावृष्टि प्रभावित काश्तकारों को 55.38 करोड़ रुपए

Rajasthan Farmer : राज्य सरकार ने रबी सीजन के दौरान ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे से प्रभावित काश्तकारों को कृषि आदान-अनुदान भुगतान के लिए 55.38 करोड़ रूपये तथा अंधड़ एवं तूफान से हुई जन हानि वाले प्रभावित आश्रितों को 52 लाख रूपये की सहायता राशि आवंटित की है। साथ ही बाढ़, सूखा एवं टिड्डी प्रभावितों की सहायता के लिए अतिरिक्त राशि आवंटन के लिए केंद्र सरकार को ज्ञापन भिजवाया गया है।

By: hanuman galwa

Published: 16 May 2020, 09:17 PM IST

ओलावृष्टि प्रभावित काश्तकारों को 55.38 करोड़ रुपए
अंधड़ एवं तूफान से हुई जन हानि वाले प्रभावित आश्रितों को 52 लाख रुपए

जयपुर। राज्य सरकार ने रबी सीजन के दौरान ओलावृष्टि से हुए फसल खराबे से प्रभावित काश्तकारों को कृषि आदान-अनुदान भुगतान के लिए 55.38 करोड़ रूपये तथा अंधड़ एवं तूफान से हुई जन हानि वाले प्रभावित आश्रितों को 52 लाख रूपये की सहायता राशि आवंटित की है। साथ ही बाढ़, सूखा एवं टिड्डी प्रभावितों की सहायता के लिए अतिरिक्त राशि आवंटन के लिए केंद्र सरकार को ज्ञापन भिजवाया गया है।
आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग के शासन सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह एवं मार्च के पहले सप्ताह में हुई ओलावृष्टि से भरतपुर जिले की भरतपुर, कुम्हेर, नदबई, डीग, नगर एवं रूपवास तहसीलों में रबी की फसलों में काफी नुकसान हुआ था। राज्य सरकार के निर्देशानुसार त्वरित सहायता पहुंचाने के लिए भरतपुर जिले की इन छह तहसीलों के 33 प्रतिशत या इससे अधिक का फसल खराबा होने वाले 57 हजार 211 काश्तकारों को कृषि आदान- अनुदान भुगतान के लिए 55.38 करोड़ रुपए का बजट आवंटन किया गया है। महाजन ने बताया कि राज्य में 3 एवं 4 मई को आये अंधड़-तुफान से जयपुर एवं सवाईमाधोपुर के 3-3, टोंक के 5, जालोर एवं अलवर के 1-1 सहित 13 लोगों की जान चली गई थी। इन मृतक आश्रितों को 52 लाख रूपये की सहायता राशि आवंटित की गई है। सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से प्रभावित व्यक्तियों के बैंक खातों में हस्तानान्तरण कर दी गई है।

hanuman galwa Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned