script

जयपुर कूच के लिए निकले किसानों को घेराबंदी कर पुलिस ने रोका, गुस्साए किसानों वहीं डाला पड़ाव

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2018 07:41:08 pm

जयपुर सीमा के प्रवेश के बाद किसानों को जहां रोका गया, वहां उन्होंने पड़ाव डाल दिया है। वहीं कुछ स्थानों पर पुलिस ने धरने पर बैठे किसानों…

Rajasthan Farmers protest
जयपुर। राजस्थान में संपूर्ण कर्जमाफी सहित अन्य मांगों को लेकर किसानों का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन सड़कों तक पहुंच गया है। राज्यभर से विधानसभा घेराव के लिए जयपुर कूच के लिए निकले किसानों को जगह जगह पुलिस घेराबंदी का सामना करना पड़ा। गुरुवार को सीकर, अजमेर , टोंक से आने वाले किसानों को जयपुर सीमा में प्रवेश करने के बाद विभिन्न टोल प्लाजाओं पर पुलिस ने रोक दिया। वहीं यहां पर पुलिस और किसानों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।
खेती के औजार के साथ किसान-

बता दें कि जयपुर सीमा के प्रवेश के बाद किसानों को जहां रोका गया, वहां उन्होंने पड़ाव डाल दिए हैं। वहीं कुछ स्थानों पर पुलिस ने धरने पर बैठे किसानों को बसों में बैठाकर हिरासत में ले लिया। जयपुर में मजदूर किसान भवन पर भी पुलिस ने किसानों की घेराबंदी कर उन्हें कूच करने से रोक दिया। अखिल भारतीय किसान सभा के आह्रवान पर राज्यभर से बड़ी संख्या में महिला, पुरूष और युवा किसान जयपुर कूच के लिए निकले। साथ ही अपनी नेताओं की गिरफ्तारी से नाराज किसान अपने खेती के औजार लेकर साथ निकले।
यह भी पढ़ें

किसान आन्दोलन कुचलने के लिए 179 गिरफ्तारी, कई जगह रास्ता जाम, विधानसभा के अंदर और बाहर हुए आपातकाल जैसे हाल

उधर पिछले साल सितंबर में हुए आंदोलन से सबक लेते हुए इस बार सरकार ने जगह-जगह भारी संख्या में पुलिस तैनात करने किसानों की घेराबंदी कर दी। टोल प्लाजाओं पर किसानों की बसों को रोक दिया गया। किसानों को जगह जगह हिरासत में लिया गया। जहां किसानों का संख्या की अधिक नजर आई, वहां उन्होंने बीच रास्ते में भी पड़ाव डाल दिया और सभा कर नारेबाजी की।
पुलिस ने रोका किसानों को-

किसान आंदोलन के दौरान अखिल भारतीय किसान सभा की राज्य कमेटी के संयुक्त सचिव डॉ संजय माधव ने बयान जारी कर कहा कि सरकार ने आंदोलन को रोकने के लिए दमनकारी नीति अपनाई। किसानों की करीब 5 हजार बसों और छोटे वाहनों को बीच रास्ते में रोक दिया गया। राज्यभर से किसानों को गिरफ्तार किया गया। सीकर से आने वाले किसानों को चौंमू के पास टाटियाबास टोल पर ही रोक दिया गया। अजमेर की तरफ से आने वाले किसानों को बगरू टोल नाके पर तो टोंक जिले से आने वाले किसानों को शिवदासपुरा टोल नाके पर रोका गया। इससे किसानों में आक्रोश बढ़ गया है।
पुलिस जहां रोकेगी वहां डालेंगे पड़ाव-

सभा का कहना है कि किसान लाठी-गोली से डरेंगे नहीं। पुलिस किसानों को जहां भी रोकेगी वो वहीं पर पड़ाव डाल देंगे। सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक धवले ने मजदूर भवन पर अपने संबोधन में कहा कि जब तक सरकार गिरफ्तार किए गए किसानों को रिहा नहीं करती और किसानों की मांगें नहीं मानती तब तक आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को जयपुर आने से रोका है, किसान भाजपा को जयपुर आने से रोकेगी।
यह भी पढ़ें

अगर राजस्थान के किसी भी पीएनबी में है आपका खाता तो आपको जरूर पढ़नी चाहिए यह खबर

राजधानी जयपुर में किसान हटवाड़ा रोड स्थित किसान मजदूर भवन पर सुबह एकत्रित हुए। किसानों के एकजुट होने का सिलसिला शुरू होते ही पुलिस ने कार्यालय की घेराबंदी कर दी। इस दौरान किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक धवले, किसान सभा के उपाध्यक्ष दुलीचंद मीणा, मजदूर नेता रविंद्र शुक्ला, जनवादी महिला समिति के नेता कुसुम साहिबान सहित कई किसान नेताओं ने सभा को संबोधित किया।

ट्रेंडिंग वीडियो