'शुद्ध के लिए युद्ध अभियान' वर्षभर जारी रहेगा

जयपुर . अब तक त्योहारी सीजन में चलाया जाने वाला 'शुद्ध के लिए युद्ध अभियान' अब वर्षभर जारी रहेगा।

By: Anil Chauchan

Updated: 13 Nov 2020, 04:16 PM IST

जयपुर . अब तक त्योहारी सीजन में चलाया जाने वाला 'शुद्ध के लिए युद्ध अभियान' अब वर्षभर जारी रहेगा। अभियान के तहत सालभर लगातार मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। देश में पहली बार राजस्थान ने मिलावट पर सही जानकारी देने के लिए सूचना देने वाले को 51 हजार रुपए का पुरस्कार देना शुरू किया है।


चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि अभियान में निरोगी राजस्थान के तहत नियुक्त किए गए स्वास्थ मित्र की मदद ली जाएगी। वे किसी भी पैक खाद्य वस्तुओं को खरीदने से पहले एमआरपी और विनिर्माण तिथि की जांच करने और एक्सपायर्ड वस्तुओं को न खरीदने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। यदि कोई खाद्य पदार्थ खुदरा विक्रता मिलावट करता है तो मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सूचित करें। लोगों को समय-समय पर दूध और दुग्ध उत्पादों का परीक्षण करने के लिए कहें और लोगों को स्वास्थ्य विभाग की खाद्य प्रयोगशाला में जांच की गई खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें।


उन्होंने कहा कि राजस्थान में देश में सबसे ज्यादा 11 खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं। जिनमें से 9 जयपुर, जोधपुर, अलवर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर, बीकानेर और बांसवाड़ा में हैं, जबकि चूरू और जालौर जल्द ही शुरू होने वाली हैं। इनके अलावा जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और भरतपुर में मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं। इसके अतिरिक्त अभियान को मजबूती प्रदान करने के लिए 98 खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है।

Anil Chauchan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned