scriptगहलोत सरकार के नए मुख्य सचिव की तलाश तेज, महिला IAS को मिल सकता है मौका | Rajasthan: Gehlot Government New Chief Secretary Race | Patrika News
जयपुर

गहलोत सरकार के नए मुख्य सचिव की तलाश तेज, महिला IAS को मिल सकता है मौका

प्रदेश के नए मुख्य सचिव को लेकर नौकरशाही में तलाश तेज हो गई है। अगला मुख्य सचिव कौन होगा, इसे लेकर सरकार में मंथन शुरू हो गया है। नए मुख्य सचिव के लिए वरिष्ठता के आधार पर पांच आईएएस अफसरों के नाम चर्चा में है।

जयपुरJun 04, 2020 / 01:29 pm

firoz shaifi

rajasthan_sachivalaya.jpg
फ़िरोज़ सैफ़ी, जयपुर।

प्रदेश के नए मुख्य सचिव को लेकर नौकरशाही में तलाश तेज हो गई है। अगला मुख्य सचिव कौन होगा, इसे लेकर सरकार में मंथन शुरू हो गया है। नए मुख्य सचिव के लिए वरिष्ठता के आधार पर पांच आईएएस अफसरों के नाम चर्चा में है। दरअसल राज्य के मौजूदा मुख्य सचिव डीबी गुप्ता इसी साल सितंबर माह में सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। यही नहीं डीबी गुप्ता सहित 13 आईएएस अफसर इस साल के आखिर में रिटायर होने जा रहे हैं।

मुख्य सचिव डीबी गुप्ता 30 अप्रेल 2018 से लगातार इस पद पर काम करते आ रहे हैं। गुप्ता के सितंबर माह में सेवानिवृत्ति को देखते हुए अभी से ही सरकार में नौकरशाही के नए मुखिया की तलाश तेज हो गई है।

महिला आईएएस को मिल सकता है मौका
सरकार से जुड़े सूत्रों की माने तो इस बार किसी वरिष्ठ महिला आईएएस अफसर को राज्य का मुख्य सचिव बनाए जाने की चर्चा है। सरकार में अंदरखाने वरिष्ठ महिला आईएएस अफसरों के नामों पर मंथन भी चल रहा है। केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गईं दो महिला आईएएस को इस दौड़ में सबसे आगे बताया जा रहा है।

महिला आईएएस अफसरों के नाम चर्चा में

केंद्रीय खेल और युवा मामलात मंत्रालय में सचिव उषा शर्मा का नाम है जो 1985 बैच की आईएएस अफसर हैं। इनके अलावा 1987 बैच की आईएएस अफसर और केंद्रीय कृषि मंत्रालय में प्रबंध निदेशक नील कमल दरबारी भी मुख्य सचिव पद की दौड़ में हैं। इस फहरिस्त में 1987 बैच की ही वरिष्ठ आईएएस अफसर और राज्य के पीडब्ल्यूडी विभाग में एसीएस वीनू गुप्ता का नाम भी वरिष्ठता के आधार पर चर्चा में हैं। आईएएस वीनू गुप्ता मौजूदा मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की पत्नी भी हैं।

इसके अलावा मुख्य सचिव के लिए वरिष्ठ आईएएस अफसरों में निरंजन आर्य और रविशंकर श्रीवास्तव के नाम भी चर्चा में बताए जा रहे हैं।


सूत्रों की माने तो केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गईं उषा शर्मा को कांग्रेस के दिग्गज नेता का नजदीकी रिश्तेदार बताया जाता है। कांग्रेस नेता से नजदीकी का फायदा उषा शर्मा को मिल सकता है।
ये 13 आईएएस होंगे इस साल सेवानिवृत्त

कार्मिक विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक मुख्य सचिव डीबी गुप्ता सहित 13 आईएएस अफसर इस साल के आखिर तक सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इन आईएएस अफसरों में मुकेश शर्मा, राजीव स्वरुप, किरण सोनी गुप्ता, मधुकर गुप्ता, संजय दीक्षित, कैलाश वर्मा, चंद्रशेखर मूथा, नरेंद्र गुप्ता, श्याम सिंह राजपुरोहित, प्रदीप कुमार, रामचंद्र डेनवाल और प्रकाश चंद पवन हैं।

कुल मिलाकर देखना दिलचस्प रहेगा कि क्या गहलोत सरकार के प्रशासनिक बेड़े की कमान किसी महिला अधिकारी को दी जाती है या नहीं।

Home / Jaipur / गहलोत सरकार के नए मुख्य सचिव की तलाश तेज, महिला IAS को मिल सकता है मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो