scriptराजस्थान को मिली सिर्फ 2 लाख डोज, मंगलवार को हो सकेगा टीकाकरण | Rajasthan gets 2 lakh vaccine doses | Patrika News

राजस्थान को मिली सिर्फ 2 लाख डोज, मंगलवार को हो सकेगा टीकाकरण

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2021 09:10:55 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रदेश में तीन दिनों से कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकों के अभाव में सुचारू नहीं हो पा रहा है। शनिवार को प्रदेश के कई केंद्र बंद रहे, वहीं सोमवार को भी ज्यादातर जिलों में वैक्सीनेशन का काम बंद रहा।

Rajasthan gets 2 lakh vaccine doses

प्रदेश में तीन दिनों से कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकों के अभाव में सुचारू नहीं हो पा रहा है। शनिवार को प्रदेश के कई केंद्र बंद रहे, वहीं सोमवार को भी ज्यादातर जिलों में वैक्सीनेशन का काम बंद रहा।

जयपुर। प्रदेश में तीन दिनों से कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकों के अभाव में सुचारू नहीं हो पा रहा है। शनिवार को प्रदेश के कई केंद्र बंद रहे, वहीं सोमवार को भी ज्यादातर जिलों में वैक्सीनेशन का काम बंद रहा। जयपुर जिले के सभी केंद्रों पर टीकाकरण नहीं हो सका। अब सोमवार शाम प्रदेश को टीकों की 2 लाख डोज मिली है, जो एक दिन के लिए भी पर्याप्त नहीं है। शाम को एयर एशिया एयरलाइन की पुणे से आई एक उड़ान से वैक्सीन की खेप जयपुर पहुंची। इसमें 17 बॉक्स में कुल 2 लाख डोज आई। इसमें भी सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन ही राज्य को मिली है, जबकि कोवैक्सीन के लिए लाभार्थियों को अभी इंतजार करना होगा। प्रदेश में अभी 45 से अधिक आयुवर्ग के लोगों को टीकों की दूसरी डोज लगाई जा रही है। ऐसे में जिन लाभार्थियों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगनी है, उनके लिए अभी डोज नहीं आई है।
शुक्रवार को बना रिकॉर्ड और अब मुश्किल में
चिकित्सा विभाग का दावा है कि प्रदेश में प्रतिदिन 15 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने की क्षमता उपलब्ध हैं लेकिन वर्तमान में वैक्सीन की आपूर्ति के आधार पर प्रतिदिन लगभग सवा तीन लाख व्यक्तियों को ही वैक्सीन डोज़ लगाई जा रही हैं। वहीं शुक्रवार को एक ही दिन में 10 लाख 45 हजार लोगों का वैक्सिनेशन करने का रिकॉर्ड बना है। और अब टीकों की कमी से वैक्सीनेशन करना मुश्किल हो रहा है।
जुलाई में मिलेंगे सिर्फ 75 लाख टीके
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से राज्य के लिए जुलाई माह में 65 लाख टीकों का कोटा निर्धारित किया गया है। जबकि इसी माह 75 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है। अन्य लोगों को पहली डोज के लिए भी टीकों की जरूरत होगी। इसीलिए केंद्र से जुलाई में डेढ़ करोड़ टीके देने की मांग की गई है। अब तक कुल 2 करोड 38 लाख 45 हजार लोगों का वैक्सीनेशन प्रदेश में किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो