scriptनहीं कर सकी विद्युत कंपनियां ये काम—उद्यान विभाग ने दिला दिया राजस्थान को नंबर वन का खिताब | Rajasthan gets number one title | Patrika News
जयपुर

नहीं कर सकी विद्युत कंपनियां ये काम—उद्यान विभाग ने दिला दिया राजस्थान को नंबर वन का खिताब

नहीं कर सकी विद्युत कंपनियां ये काम—उद्यान विभाग ने दिला दिया राजस्थान को नंबर वन का खिताब

जयपुरMay 06, 2018 / 11:02 am

PUNEET SHARMA

solar pump
नहीं कर सकी विद्युत कंपनियां ये काम—उद्यान विभाग ने दिला दिया राजस्थान को नंबर वन का खिताब

जयपुर।
राज्य सरकार ने किसानों के खेतों पर सोलर पंप लगाने का काम विद्युत कंपनियों से लेकर फिर से उद्यान विभाग को दे दिया है। वहीं अब राजस्थान किसानों के खेतों में 30 हजार सोलर पंप लगा कर पूरे देशमें नंबर वन हो गया है। वहीं इस साल भी अभी तक प्रदेश भर के 11 हजार से ज्यादा किसान सोलर पंप के लिए उद्यान विभाग में आवेदन कर चुके हैं। उद्यान विभाग इस वित्तीय वर्ष में 7500 सोलर पपं किसानों के खेतों पर स्थापित करेगा।
कम कीमत पर लगेगा सोलर पंप
वहीं अपने खेत पर सोलर पंप लगाने वाले किसानों केा इस बार अपनाई गई टेंडरिंग प्रक्रिया से जबरदस्त फायदा भी होगा। उद्यान विभाग के अधिकारियों के अनुसार जहां पहले 5 एचपी का एक सोलर पंप सैट लगभग 5 लाख रुपए में लगता था वहीं अब यह पंप सेट महज 3 लाख 6 हजार में ही लगेगा। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जब कीमत कम होगी तो किसान को भी अपनी हिस्सा राशि कम देनी होगी। अब इस पंप सेट के लिए किसानों को ढाई लाख के मुकाबले 1 लाख 25 हजार रुपए ही देने होंगे।
आवेदन आॅनलाइन ही लिए जा रहे हैं किसानों से

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के किसानों में अब बिजली की अनुप्लब्धता के चलते सोलर पंप खेतों पर स्थापित करने का उत्साह बढ रहा है। सोलर पंप लगाने के लिए विभाग आवेदन आॅनलाइन ही ले रहा है।
आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किसी भी तरह के भ्रष्टाचार की गुंजाइश भी खत्म हो गई है और प्राथमिकता से सोलर पंप दिए जा रहे है।


बिजली कंपनियों से ली योजना
राज्य सरकार ने बीते साल सोलर पंप लगाने का काम बिजली कंपनियों को दिया था। लेकिन वहां इस योजना को लेकर कोई ठोस प्रयास नहीं हुए और बीते साल न के बराबर किसानों ने सोलर पंप लगाए क्योंकि उनको सोलर पंप की जानकारी देने वाला कोई नहीं था। लेकिन सरकार ने अब इस बडी योजना को फिर से उद्यान विभाग को दे दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो