scriptसमाज में ऐसा माहौल बने, जिससे दिव्यांगों को कमी का नहीं हो अहसास – राज्यपाल | rajasthan governer | Patrika News
जयपुर

समाज में ऐसा माहौल बने, जिससे दिव्यांगों को कमी का नहीं हो अहसास – राज्यपाल

वाराणसी में बोले राज्यपाल कलराज मिश्र, दिव्यांगों को सहयोग दें
जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि दिव्यांगों को सहयोग देने की जरूरत के साथ ही समाज में ऐसा स्वच्छ माहौल बनाने की आवश्यकता है, जिससे कि दिव्यांगों को शारीरिक रूप से कमी का तनिक भी आभास न हो।

जयपुरNov 30, 2019 / 06:42 pm

Sunil Sisodia

समाज में ऐसा माहौल बने, जिससे दिव्यांगों को कमी का नहीं हो अहसास - राज्यपाल

rajasthan governer kalraj mishra

राज्यपाल शनिवार को उत्तर प्रदश के वाराणसी में महाश्वेता अस्पताल में दिव्यांगजन के संवैधानिक व सामाजिक प्रावधानों पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।
राज्यपाल ने कहा कि समाज में दिव्यांगजन को अपनत्व का व्यवहार मिलेगा तो वे एतिहासिक कार्य कर सकेंगे। हमारे देश में दिव्यांगजन के पक्ष में बहुत से कानूनी प्रावधान है। राज्यपाल मिश्र ने स्टीफन हॉकिन्स, देवेन्द्र झाझडिया, ऑस्कर पिस्टोरियस जैसे अनेक दिव्यांगजन के नाम लिए, जिन्होंने विकलांगता को कमजोरी नही माना, बल्कि इसे चुनौती के रूप में लेकर देश व दुनिया के सामने उत्कृष्ट कार्य की मिसाल पेश की है। दिव्यांगजन को आरक्षण भी दिया गया है। मिश्र ने कहा कि कानूनी प्रावधानों के वाबजूद भी लोगों को दिव्यांगजन के प्रति सम्मान व सद्भाव का वातावरण बनाने से ही वे मानसिक रूप से सशक्त हो सकेंगे।

राज्यपाल ने काशी विश्वनाथ मंदिर में किए दर्शन
राज्यपाल कलराज मिश्र और राज्य की प्रथम महिला सत्यवती मिश्र ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन कर पूजा अर्चना की। राज्यपाल मिश्र ने देश-प्रदेश की खुशहाली की कामना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो