scriptराजस्थान सरकार ने दी मरीजों को राहत, सरकारी अस्पतालों में बढ़ेगी 50 से ज्यादा निशुल्क जांचें, सीटी स्केन होगी निशुल्क | Rajasthan Government hospital 50 medical test with CT scan free | Patrika News

राजस्थान सरकार ने दी मरीजों को राहत, सरकारी अस्पतालों में बढ़ेगी 50 से ज्यादा निशुल्क जांचें, सीटी स्केन होगी निशुल्क

locationजयपुरPublished: Jun 03, 2019 10:14:17 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राज्य सरकार प्रदेश में मेडिकल कॉलेज से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक के अस्पतालों में निशुल्क जांच का दायरा बढ़ाने जा रही है।

ct
जयपुर। राज्य सरकार प्रदेश में मेडिकल कॉलेज से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक के अस्पतालों में निशुल्क जांच का दायरा बढ़ाने जा रही है। सोमवार को सचिवालय में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा की अध्यक्षता में निशुल्क दवा और निशुल्क जांच योजना की समीक्षा बैठक में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने ये निर्देश दिए। बैठक के बाद शर्मा ने बताया कि मेडिकल कॉलेजों से संबंध अस्पतालों में 70 से बढ़ाकर 90 , जिला व समकक्ष अस्पतालों में 56 से बढ़ाकर 71 , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 37 से बढ़ाकर 44 , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 15 से बढ़ाकर 36 व उप स्वास्थ्य केंद्रों में 5 निशुल्क जांचे करवाई जाएगी।
गहलोत सरकार की बड़ी सौगात, जल्द लाने जा रही है राइट टू हेल्थ बिल

शर्मा ने मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों के साथ ही जिला व समकक्ष अस्पतालों में भर्ती मरीजों को निशुल्क सीटी स्केन जांच सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डिजिटल एक्स रे, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में थ्रीपार्ट सेल काउन्टर,ऑटो एनालाइजर व ईसीजी तथा उपस्वास्थ्य केंद्रों में भी आवश्यक 5 जांच सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, पट्टों पर स्टाम्प ड्यूटी में छूट की अवधि बढ़ाई, एक जून से मिलेगा लाभ

आवश्यक दवा सूची में होगा इजाफा
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत नि:शुल्क उपलब्ध करवाए जाने वाली आवश्यक दवा सूची में कैंसर की 11 दवाओ के साथ ही किडनी, हार्ट सहित अन्य गम्भीर बीमारियों के उपचार में प्रयुक्त होने वाली 43 दवाओं, 30 प्रकार के इंजेक्टेबल एवं 15 प्रकार के सर्जीकल व सूचर्स जोडने के प्रस्ताव हैं। प्रदेश में बजट घोषणा की अनुपालना में 600 नए दवा वितरण केंद्र खोले जा रहे हैं। इनके अतिरिक्त 156 अन्य दवा वितरण केंद खोलने के प्रस्ताव भी बनाये जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो