scriptराजस्थान सरकार ने फिर दिया राज्य कर्मचारियों को तोहफा, मंहगाई भत्ते में की 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी | Rajasthan Government increased four percent Dearness Allowance for employees and pensioners | Patrika News

राजस्थान सरकार ने फिर दिया राज्य कर्मचारियों को तोहफा, मंहगाई भत्ते में की 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

locationजयपुरPublished: Apr 13, 2017 03:03:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

राज्य कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढोत्तरी की है। अब तक राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 132 प्रतिशत दिया जा रहा था।

राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी कर राज्य कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढोत्तरी की है। आदेशानुसार केन्द्र सरकार के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा भी कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते तथा पेंशनरों के मंहगाई भत्ते की दर को संशोधित करते हुए एक जनवरी, 2017 से वेतन और पेंशन का 136 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया है। 
सरकार के इस फैसले से पहले अब तक राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 132 प्रतिशत दिया जा रहा था। इस प्रकार चार प्रतिशत बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा। 
एक जनवरी से 31 मार्च, 2017 तक बढ़े हुए मंहगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जायेगी तथा एक अप्रैल 2017 से नकद भुगतान किया जायेगा। 

पेंशनरों एवं एक जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नवनियुक्त राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों को बढ़े हुए मंहगाई भत्ते का भुगतान नकद देय होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो