scriptजल जीवन मिशन घोटाले में अब शुरू होगी कार्रवाई, जहां मिलेगी गड़बड़ी अफसर नपेंगे | Rajasthan Government Inquiry the jal jeevan mission scam | Patrika News
जयपुर

जल जीवन मिशन घोटाले में अब शुरू होगी कार्रवाई, जहां मिलेगी गड़बड़ी अफसर नपेंगे

जल जीवन मिशन में घोटाले को लेकर सोमवार से कार्रवाई शुरू हो सकती है। जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी महुवा से जेजेएम के तहत हुए कामों का भौतिक सत्यापन करेंगे। जहां गड़बड़ी मिले, वहां अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी।

जयपुरFeb 11, 2024 / 10:37 am

Umesh Sharma

jjm_scam.jpg

जल जीवन मिशन में घोटाले को लेकर सोमवार से कार्रवाई शुरू हो सकती है। जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी महुवा से जेजेएम के तहत हुए कामों का भौतिक सत्यापन करेंगे। जहां गड़बड़ी मिले, वहां अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी। कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने पूर्ववर्ती सरकार पर जेजेएम में 20 हजार करोड़ रुपए के घोटाले के आरोप लगाए थे।

विधानसभा सत्र के दौरान 24 जनवरी को प्रश्न काल में जल जीवन मिशन को लेकर सवाल लगा था। इस सवाल के जवाब में पीएचईडी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने जवाब दिया था कि जल जीवन मिशन में जितना बड़ा घोटाला हुआ है, उतना आजादी के बाद कभी नहीं हुआ। अभी ईडी भी आई हैं, एसीबी आई और मौका पड़ा तो, सीबीआई भी आएगी। मंत्री ने इस मिशन की जांच कराने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद सोमवार से योजना के तहत किए गए कामों की जांच का काम शुरू होगा। जिसमें मंत्री खुद मौजूद रहेंगे। जो भी लिप्त होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

ईडी कर चुकी है जोशी के आवास पर कार्रवाई

इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम राजस्थान के पूर्व जलदाय मंत्री महेश जोशी के साथ उनके विशेषाधिकारी संजय अग्रवाल और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी हैं। इन सभी के 26 ठिकानों पर 18 घंटे तक छापेमारी की गई। मिशन के तहत राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में पीने का साफ पानी पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने बजट में 2019 में इस मिशन की घोषणा की थी।

20 हजार करोड़ के घोटाले की आरोप

कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने पूर्ववर्ती गहलोत सरकार पर जेजेएम में 20 हजार करोड़ रुपए के घोटाले के आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि नियम कायदे और कानून को तोड़कर कुछ कंपनियों को इसमें फायदा पहुंचाया गया। इसमें पीएचईडी के कई अधिकारी शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो