scriptगहलोत सरकार का सूखाग्रस्त किसानों को बड़ा तोहफा, किया 962.91 करोड़ों रुपए का भुगतान | Rajasthan Government instructions for Drought farmers | Patrika News

गहलोत सरकार का सूखाग्रस्त किसानों को बड़ा तोहफा, किया 962.91 करोड़ों रुपए का भुगतान

locationजयपुरPublished: May 31, 2019 10:19:00 pm

Submitted by:

rohit sharma

गहलोत सरकार का सूखाग्रस्त किसानों को बड़ा तोहफा, किया 962.91 करोड़ों रुपए का भुगतान

जयपुर।

राजस्थान में गहलोत सरकार सक्रिय मोड़ में आ चुकी है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने एक अहम बैठक में सूखाग्रस्त क्षेत्रों में किसानों को बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने प्रदेश के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में किसानों को कृषि आदान अनुदान के लिए बीते 4 वर्षों से लंबित 962.91 करोड़ रुपये सहित इस वर्ष कुल 1873. 64 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 19 जनवरी, 2019 को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में किसानों के लंबित सभी भुगतान तुरंत करने के लिए निर्देश दिए थे।
CM गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग ( disaster management & Relief Department ) की बैठक में अवगत करवाया गया कि सूखाग्रस्त क्षेत्रों में किसानों को मिलने वाले कृषि आदान अनुदान का कोई भी भुगतान अब बकाया नहीं है। मुख्यमंत्री ने बैठक में प्रदेश में सूखे की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को सभी आवश्यक प्रबन्ध एवं संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1134482992804507648?ref_src=twsrc%5Etfw
लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त : CM

मुख्यमंत्री ने कहा कि सूखाग्रस्त जिलों में पेयजल तथा पशुओं के लिए चारे-पानी की व्यवस्था में किसी भी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए कि इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग, जलदाय विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग आपसी समन्वय रखें। उन्होंने कहा कि जहां भी आवश्यकता हो, तुरंत पेयजल के साथ-साथ पशु शिविर और चारे आदि की माकूल व्यवस्था की जाए।
6.35 करोड़ रुपए की अग्रिम राशि दी

बैठक में बताया गया कि इस वर्ष (संवत 2075) में राज्य में 9 जिलों की 58 तहसीलों के 5555 गांवों को गंभीर एवं मध्यम सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। अभावग्रस्त क्षेत्रों में
मुख्यमंत्री की ओर से प्राप्त निर्देशों की अनुपालना में पेयजल तथा चारा परिवहन, पशु शिविरों का संचालन आदि गतिविधियां चलाई जा रही हैं। इन जिलों में कलेक्टर्स को पशु संरक्षण गतिविधियों के लिए चारा डिपो खोलने तथा पशु शिविर या गौशाला संचालन के लिए 6.35 करोड़ रुपए की अग्रिम राशि दे दी गई है, जिससे समस्त व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित की जा सकें।
https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1134483456426008577?ref_src=twsrc%5Etfw
केन्द्र सरकार को लिखा जाए पत्र

बैठक में बताया गया कि गौशाला और विशेष पशु शिविरों के संचालन में केन्द्र सरकार से मिलने वाली सहायता राशि में नियमों की पाबंदी के कारण पशु शिविरों के संचालन में कठिनाई आ रही है। CM गहलोत ने कहा कि इसके लिए किसानों एवं पशुपालकों के हित में नियमों में बदलाव के लिए केन्द्र सरकार को पत्र लिखा जाए।
अंधड़-तूफ़ान में हुए जानमाल के नुकसान के लिए सहायता राशि

राज्य के विभिन्न हिस्सों में 16 अप्रेल को आये अंधड़-तूफ़ान में हुए जानमाल के नुकसान के लिए 1.64 करोड़ रुपये की सहायता राशि का भुगतान किया जा चुका है। इसमें 27 मृतकों के परिवारों को 1.08 करोड़ रुपये, 17 घायलों के परिवारों को 1.7 लाख रुपये, क्षतिग्रस्त मकानों के लिए 28.2 लाख रुपये तथा पशुधन की हानि के लिए 26.2 लाख रुपए की सहायता राशि वितरित की गई है।
आगजनी की घटनाओं के प्रभावितों को शीघ्र सहायता उपलब्ध कराने के लिए 5-5 लाख रुपये और बाढ़ आदि आपदाओं की स्थिति में राहत कार्यों हेतु 10 लाख से 20 लाख रुपए के रिवोल्विंग फंड सम्बन्धित कलेक्टर्स को जारी किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो