scriptराजस्थान को कल मिलेगा देश का पहला ‘करियर पोर्टल’, प्रदेश के विद्यार्थियों को पहुंचेगा बड़ा फायदा | Rajasthan Government launch Career Portal with Helo of Unicef | Patrika News

राजस्थान को कल मिलेगा देश का पहला ‘करियर पोर्टल’, प्रदेश के विद्यार्थियों को पहुंचेगा बड़ा फायदा

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2019 08:14:09 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान को कल मिलेगा देश का पहला ‘करियर पोर्टल’, प्रदेश के विद्यार्थियों को पहुंचेगा बड़ा फायदा

जयपुर।

राज्य के विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा की सौगात के रूप में शिक्षा राज्य मंत्री Govind Singh Dotasra बुधवार को स्कूल शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए तैयार देश के पहले ‘करियर पोर्टल’ को लांच करेंगे।
यह पोर्टल कैरियर मार्गदर्शन के साथ ही विद्यार्थियाें को विभिन्न प्रकार की मिलने वाली Scholarship, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं आदि के बारे में भी जानकारी देगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की यह प्राथमिकता है कि प्रदेश के विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उन्हें सूचना संपन्न बनाया जाए।
पोर्टल में खास बात ये है कि UNICEF ने देश भर के राज्यों में से राजस्थान का चयन करते हुए पहला ‘कैरियर पोर्टल’ यहां प्रारंभ करने में सहयोग किया है। कैरियर पोर्टल के अंतर्गत कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी, उच्च शिक्षण संस्थाओं, विश्वविद्यालयों के कैरियर उपयोगी कोर्सेज, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं से संबंधित जानकारियां, रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
मंत्री डोटासरा ने बताया कि पोर्टल की शुरुआत सरकार का प्रयास है कि विद्यालय बेहतरीन शिक्षा के केन्द्र बनने के साथ ही वे विद्यार्थियों को सूचना संपन्न करने वाले भी हों। इस दिशा में ही ‘कैरियर पोर्टल’ की शुरूआत की पहल होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो