scriptजयपुर जेडीसी हुए ताकतवर, सरकार ने दिया यह बड़ा अधिकार | Rajasthan Government New Order Jaipur JDC More Powerfull | Patrika News

जयपुर जेडीसी हुए ताकतवर, सरकार ने दिया यह बड़ा अधिकार

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2023 04:25:28 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त को और ज्यादा ‘ताकतवर’ बना दिया है। सरकार ने अर्जित व अवाप्त की जाने वाली भूमि के बदले दी जाने वाली भूमि के आवंटन का अधिकार जेडीसी को दे दिया है।

जयपुर जेडीसी हुए ताकतवर, सरकार ने दिया यह बड़ा अधिकार

जयपुर जेडीसी हुए ताकतवर, सरकार ने दिया यह बड़ा अधिकार

जयपुर। राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त को और ज्यादा ‘ताकतवर’ बना दिया है। सरकार ने अर्जित व अवाप्त की जाने वाली भूमि के बदले दी जाने वाली भूमि के आवंटन का अधिकार जेडीसी को दे दिया है।

राज्य सरकार ने पिछले साल 1 जून को आदेश जारी किया था। इस आदेश में जेडीए अध्यक्ष को भूमि आवंटन का अधिकार दिया था। अब मामले में जेडीसी को अधिकृत किया है। हालांकि यूडीएच मंत्री व जेडीए अध्यक्ष शांति धारीवाल ने पिछले दिनों JDC को निर्देश दिए थे कि अवाप्ति के मुआवजे समझौते के तहत सेक्टर रोड, रिंग रोड और विभिन्न प्रोजेक्ट्स के लिए भूमि के बदले विकसित भूमि देने के जो मामले हैं, उन मामलों की पत्रावलियां स्वीकृति के लिए उनके पास नहीं भेजी जाए।

बतौर जेडीए अध्यक्ष उनकी स्वीकृति के लिए पत्रावलियां भेजन की बजाय जेडीसी अपने स्तर पर प्रकरणों का पूर्ण परीक्षण कर गुणावगुण और नियमों/विभागीय परिपत्रों के परिपेक्ष्य में निस्तारण करें, लेकिन धारीवाल के निर्देशों के बाद अब आदेश जारी होने से यह शक्ति जेडीसी के पास आ गई है। माना जा रहा है कि सरकार के आखिरी 6 महीने के प्रकरणों की जांच की जो परंपरा के चलते मंत्री धारीवाल ने यह अधिकार जेडीसी को दिया हैं एकल पट्टा प्रकरण की वजह से भी धारीवाल बचना चाह रहे हैं।

https://youtu.be/Ilw2ftaarI8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो