scriptराजस्थान में फिर से शुरू होने वाले हैं तबादले, बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी होंगे इधर-उधर | Rajasthan government started transfer session at government employees | Patrika News

राजस्थान में फिर से शुरू होने वाले हैं तबादले, बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी होंगे इधर-उधर

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2019 08:33:06 pm

विधानसभा बजट सत्र ( Rajasthan Assembly Budget Session ) के चलते तबादला सूचियां ( Transfer List ) नहीं की जा रही थी जारी, फिर राज्य में तबादलों को दौर होगा तेज ( Rajasthan government started transfer session at government employees )

transfer

राजस्थान में फिर से शुरू होने वाले हैं तबादले, बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी होंगे इधर-उधर

सुनील सिंह सिसोदिया / जयपुर। राज्य में विधानसभा ( rajasthan assembly ) बजट सत्र की संभवत: सोमवार को समाप्ति के साथ ही तबादलों की प्रक्रिया जोर पकड़ेगी। पहले लोकसभा चुनाव ( Loksabha Election ) आचार संहिता और फिर बाद में सरकार के बजट तैयारियों में जुटने के चलते तबादलों ( transfer ) पर ध्यान नहीं दिया गया। लेकिन अब लगभग सभी विभागों में तबादलों को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। बताया जा रहा है कि दो-तीन दिन में सूचियां जारी होना शुरू हो जाएंगी। राज्य में अभी तबादलों पर रोक नहीं है।
सूत्रों के मुताबिक विधानसभा बजट सत्र ( rajasthan assembly budget session ) के चलते तबादलों को लेकर मंत्री किसी भी बवाल में नहीं फंसने के चलते तबादलों को लेकर अर्जियां जरूर ले रहे थे, लेकिन सूची जारी करने को लेकर प्रक्रिया रोक रखी थी। लगभग सभी मंत्रियों का मानना था कि बजट सत्र के दौरान तबादले होने से विभागों में विधानसभा के सवालों के जवाब सहित अन्य पक्रिया में बाधा आने के साथ ही विधायक भी उनके कहे अनुसार तबादले नहीं होने या फिर पसंद के अधिकारी के हटाए जाने को लेकर सदन में बलाव मचा सकते हैं। ऐसे में तबादलों को लेकर सभी मंत्रियों ने अघोषित रोक लगा कर रखी। हालांकि तबादलों की सूचियों की तैयारी लेकर काम चलता रहा।
प्रदेश में शिक्षा, चिकित्सा, ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज, परिवहन, खान, राजस्व, पीएचईडी, विद्युत और पुलिस सहित लगभग सभी विभागों में तबादलों की तैयारी को लेकर प्रक्रिया तेजी से चल रही है। खास बात यह है कि अब राज्य में तीन माह बाद स्थानीय निकायों के चुनाव होने हैं। ऐसे में सभी मंत्री, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि अपनी पंसद के कार्मिक नियुक्त कराना चाहते हैं। इसको लेकर शहरी क्षेत्रों में नियुक्ति को लेकर विशेष रूप से देखा जा रहा है।
पहले दो माह ही मिला समय
दिसंबर 2018 में राज्य में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद पहले मंत्रिमंडल के गठन और विभागों के बंटवारे में समय निकल गया। ऐसे में जनवरी और फरवरी ही तबादलों को लेकर मंत्रियों को मिले। मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव आचार संहिता लग गई। आचार संहिता को देखते हुए राज्य में बड़ी तादाद में जल्दबाजी में तबादले किए गए। लेकिन कुछ महकमे ऐसे थे, जिनमें तबादले कम हुए। ऐसे में माना जा रहा था कि चुनाव आचार संहिता हटते ही तबादले फिर होंगे। लेकिन राज्य सरकार के बजट सत्र की तैयारी में जुटने से तबादल नहीं किए जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो