scriptऐसे कैसे मिलेगा आपको सम्मान, चाहें भर लो ऑनलाइन फार्म, हमने पहले ही हटा दिया है आपका नाम | Rajasthan government teacher honor ceremony education news jaipur | Patrika News

ऐसे कैसे मिलेगा आपको सम्मान, चाहें भर लो ऑनलाइन फार्म, हमने पहले ही हटा दिया है आपका नाम

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2019 08:23:55 pm

शिक्षा विभाग ने पहली बार मांगे आवेदन ऑनलाइन, ढाई लाख टीचर हुए शिक्षक सम्मान की दौड़ से ही बाहर!, शाला दर्पण पोर्टल के स्टॉफ कॉर्नर पर महज 83 हजार शिक्षक ही रजिस्टर

jaipur

ऐसे कैसे मिलेगा आपको सम्मान, चाहें भर लो ऑनलाइन फार्म, हमने पहले ही हटा दिया है आपका नाम

जया गुप्ता / जयपुर। Rajasthan Government ने इस वर्ष भले ही शिक्षक सम्मान ( teachers honor ) की संख्या में वृृद्धि कर दी हो, लेकिन आवेदन की प्रकिया ऑनलाइन होने के कारण करीब ढाई लाख शिक्षक सम्मान की दौड़ से ही बाहर हो गए हैं। दरअसल, शिक्षा विभाग ( education department ) ने पहली बार आवेदन ऑनलाइन लिए जाने की व्यवस्था की है। आवेदन शाला दर्पण पोर्टल पर तैयार किए गए स्टाफ कॉर्नर से ही लिए जाएंगे। स्टाफ कॉर्नर पर अभी तक महज 84 हजार शिक्षकों ने ही रजिस्टर किया है। जबकि विभाग में करीब 3.5 लाख शिक्षक कार्यरत हैं। जो शिक्षक पोर्टल ( Teachers Portal ) पर पंजीकृत नहीं है। वे शिक्षक सम्मान के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे।
इसी वर्ष ऑनलाइन हुई है प्रकिया

शिक्षक सम्मान के लिए विभाग ने शिक्षकों से आवेदन मांगे हैं। इस वर्ष आवेदन ऑनलाइन करने होंगे। शिक्षक शाला दर्पण पोर्टल पर स्टाफ कॉर्नर से शिक्षक सम्मान लिंक पर स्वयं के लॉगिन से पंजीकरण के बाद आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिए मॉड्यूल 13 अगस्त को पोर्टल पर लाइन किया जाएगा। शिक्षक 16 अगस्त की मध्यरात्रि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद आवेदन की हार्डकॉपी दस्तावेज सहित संबंधित संस्था प्रधान, पीईईओ से प्रमाणित कर संबंधित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में 17 तक जमा करवानी होगी। चयन के लिए ब्लॉक स्तर, जिला स्तर व राज्य स्तर पर कमेटी का गठन कर दिया गया है।
33 जिलों से 99 शिक्षकों का सम्मान
हर जिले में कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों में से एक शिक्षक, कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों में से एक और 9 से 12 तक कक्षा वर्ग के शिक्षकों में से एक शिक्षक का सम्मान किया जाएगा। इस तरह से 33 जिलों से 33 शिक्षक यानी कि कुल 99 शिक्षकों का राज्य स्तर पर सम्मान किया जाएगा। वहीं जिला स्तर पर भी 99 शिक्षकों और ब्लॉक स्तर पर 903 शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा।
स्टाफ कॉर्नर पर इतने रजिस्टर शिक्षक –

तृतीय श्रेणी शिक्षक : 39 हजार
द्वितीय श्रेणी शिक्षक : 17.5 हजार

व्याख्याता : 15 हजार
प्रिंसीपल व हैडमास्टर : 3500

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो