scriptअब ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए भी लोग खरीद सकेंगे गाय! जानें क्या है राज्य सरकार का नया प्लान | rajasthan government will launch portal like olx to sell cow | Patrika News

अब ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए भी लोग खरीद सकेंगे गाय! जानें क्या है राज्य सरकार का नया प्लान

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2017 05:08:12 pm

इस योजना पर काम रही सरकार को भरोसा है कि इस तरह के ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए राज्य में पशु कारोबार को अधिक से अधिक बढ़ावा मिलेगा।

cow sell online
इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के जमाने में ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए लोग घर बैठे ही अपना कारोबार आसानी से कर रहे हैं। तो वहीं इस के बढ़ते क्रेज को देखते हुए यह काफी तेजी से लोगों के बीच लोकप्रियता भी हासिल कर रहा है। ऐसे में प्रदेश की सरकार ओएलएक्स और क्विकर जैसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए यहां के लोगों को गाय बेचने और खरीदने के लिए एक पोर्टल लाने की योजना पर विचार कर रही है। जबकि इस वेबसाइट पर गाय बेचने वाले मालिक की पूरी बायोडाटा के साथ गाय की तस्वीर और कीमत के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।
वहीं इस योजना पर काम रही सरकार को भरोसा है कि इस तरह के ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए राज्य में पशु कारोबार को अधिक से अधिक बढ़ावा मिलेगा। इस मामले प्रदेश की सरकार ने किसानों को वेबसाइट चलाने के लिए एक संघ बनाने के लिए कहा है। इतना ही नहीं राज्य किसानों का संघ यहां की उच्च नस्लों गिर और थारपरकर जैसे गायों पर ज्यदा ध्यान देने को सलाह दी है।
राज्य के गाय कल्याण मंत्री ओतराम देवारसी ने ई-कॉमर्स के बारे में कहा कि हमारा मकसद है कि प्रदेश के किसानों की आमदनी में इजाफा हो, साथ ही वह अपने गायों को भी नहीं छोड़े। इस तरह के पोर्टल के जरिए उन्हें पशुओं का उचित मूल्य मिलेगा और दलालों और बिचौलियों की भूमिका पर भी लगाम लगेगा। जबकि कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त निदेशक लाल सिंह के मुताबिक, अगले 6 महीने में इसे लॉन्च करने की संभावना है।
गौरतलब है कि राज्य सरकार के आंकड़े के मुताबिक, प्रदेश में लगभग 6 से अधिक मवेशियों के लिए 2,300 से अधिक गौशालाएं मौजूद है। जबकि राजस्थान सरकार गायों को लेकर कई तरह के काम भी कर रही है। क्योंकि पिछले दिनों यहां अधिक संख्या में गायों की मौत होने के कारण को काफी आलोचनाओं का समना करना पड़ा था। इस लिए सरकार को इस ई-कॉमर्स पोर्टल से काफी उम्मीद है कि यह गायों के साथ-साथ किसानों के हितों की भी रक्षा हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो