scriptबड़ा सवाल: क्या बर्खास्त होंगें राजस्थान के गवर्नर? राष्ट्रपति ने कार्रवाई के लिए होम मिनिस्ट्री को भेजी फाइल | Rajasthan Governor Kalyan Singh comment on Narendra Modi | Patrika News

बड़ा सवाल: क्या बर्खास्त होंगें राजस्थान के गवर्नर? राष्ट्रपति ने कार्रवाई के लिए होम मिनिस्ट्री को भेजी फाइल

locationजयपुरPublished: Apr 05, 2019 10:27:20 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

क्या बर्खास्त होंगें Rajasthan Governor Kalyan Singh? President Ramnath Kovind ने कार्रवाई के लिए Home Ministry को भेजी फाइल

rajasthan kalyan singh code of conduct
जयपुर/ नई दिल्ली।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह (Rajasthan Governor Kalyan Singh) पर अब कार्रवाई की जा सकती है। राज्यपाल सिंह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Primi Minister Narendra Modi) के समर्थन में चुनाव प्रचार कर आचार संहिता (model code of conduct) तोडने का आरोप है। सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने राज्यपाल सिंह पर कार्रवाई के लिए गृह मंत्रालय (Home Ministry) को फाइल भेजी है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति ने कल्याण सिंह द्वारा चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन के मामले में निर्वाचन आयोग की रिपोर्ट केंद्र सरकार को गुरुवार को सौंप दी। इससे पहले आयोग ने राष्ट्रपति को रिपोर्ट सौंपी थी।
दरअसल, आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समर्थन करने संबंधी राज्यपाल कल्याण सिंह के बयान को चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन माना है और इसकी शिकायत राष्ट्रपति से की थी। सूत्रों के मुताबिक़ आयोग ने इस मामले में जांच पूरी करने के बाद अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को भेज दी थी। गौरतलब है कि कल्याण सिंह संवैधानिक पद पर आसीन हैं, इसलिए आयोग ने राष्ट्रपति को पत्र के जरिये जांच रिपोर्ट से अवगत कराया है।
इस बयान के बाद शुरू हुआ विवाद
राजस्थान के राज्यपाल ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहा था कि मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनना चाहिए। कल्याण सिंह ने अपने बयान में कहा था, ”हम सभी भाजपा के कार्यकर्ता हैं। मोदी दुबारा प्रधानमंत्री बनें।” आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुए अलीगढ़ के जिलाधिकारी से मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। इसकी जांच में कल्याण सिंह के खिलाफ आरोप की पुष्टि हुई।

राज्यपाल कल्याण सिंह हों बर्खास्त: कांग्रेस
चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में कांग्रेस ने राष्ट्रपति से राज्यपाल कल्याण सिंह को तुरंत बर्खास्त करने की मांग की है। पार्टी के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि चुनाव आयोग की रिपोर्ट में दोषी साबित होने के बाद राज्यपाल कल्याण सिंह को एक दिन भी पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विदेश दौरे से वापस आ गए हैं, अब तत्काल सिंह को बर्खास्त करना चाहिए। पहले भी ऐसे मामलों में राज्यपाल हटे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल ने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो