script

राज्यपाल कल्याण सिंह को स्वाइन फ़्लू मामले में चौंकाने वाला खुलासा, अफसरों में हड़कंप

locationजयपुरPublished: Mar 09, 2018 11:29:31 am

Submitted by:

pankaj soni

राज्यपाल कल्याण सिंह की स्वाइन फ्लू जांच रिपोर्ट पॉजिटिव और नेगेटिव होने के विरोधाभाष के बीच नया खुलासा हुआ है।

kalyan singh
पुनीत शर्मा, जयपुर।

राज्यपाल कल्याण सिंह की स्वाइन फ्लू जांच रिपोर्ट पॉजिटिव और नेगेटिव होने के विरोधाभाष के बीच नया खुलासा हुआ है। राज्यपाल कल्याण सिंह की दिल्ली स्थित जिस निजी अस्पताल में स्वाइन फ्लू जांच हुई वहां की लैब के निरीक्षण में पता चला है कि लैब स्वाइन फ्लू जांच के तय मापदंडों के अनुरूप नहीं पाई गई है।
दिल्ली से लौटी दो सदस्यीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट चिकितसा शिक्षा सचिव को सौंप दी है। सूत्रों के अनुसार एसएमएस मेडिकल कॉलेज की स्वाइन फ्रलू लैब प्रभारी डॉ भारती मल्होत्रा और डॉ आरके माहेश्वरी की जांच रिपोर्ट में निजी अस्पताल की स्वाइन फ्ल जांच की व्यवस्थाओं में कई खामियां मिली है। दोनों चिकित्सकों की जांच में पता चला है कि स्वाइन फ्ल जांच लैब तय मापदंडों के अनुरूप नहीं मिली और अस्पताल प्रबंधन यह नही बता पाया कि जिस टेक्निश्यिन ने सैंपल की जांच की उसने कहां से स्वाइन फ्लू जांच का प्रशिक्षण प्राप्त किया ।
वहीं जितने भी सवाल अस्पताल प्रबंधन से किए गए तो अस्पताल के अधिकारी यही रटा रटाया जवाब देते रहे कि उच्च अधिकारियों से बात करके ही वे कुछ बता सकेंगे। वहीं अस्पताल की स्वाइन फ्लू लैब भी एनएबीएल सर्टिफाइड भी नहीं मिली। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के सूत्रों के अनुसार दिल्ली के एक निजी अस्पताल ने राज्यपाल कल्याण सिंह की स्वाइन फ्लू जांच में नेगेटिव बताया था।
जबकि एसएमएस मेडिकल कॉलेज की लैब में दो बार जांच में राज्यपाल कल्यााण् सिंह स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए। मामला बढने के बाद कॉलेज में स्वाइन फ्लू लैब की प्रभारी डॉ भारती मल्होत्रा और डॉ आरके माहेश्वरी को वहां जांच के लिए निजी अस्पताल की जांच के लिए भेजा था। दोनों चिकित्सकों ने जांच रिपोर्ट दे दी है। वहीं इस मामले में चिकित्सा शिक्षा सचिव आनंदकुमार का कहना है कि रिपोर्ट चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ के पास भेज दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो