scriptराजस्थान सरकार ने पुलवामा हमले में शहीद के परिवारों के लिए की बड़ी घोषणा | rajasthan govt big announcement for martyrs families in Pulwama attack | Patrika News

राजस्थान सरकार ने पुलवामा हमले में शहीद के परिवारों के लिए की बड़ी घोषणा

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2019 01:13:17 pm

Submitted by:

neha soni

पुलवामा के सभी शहीदों को सहायता राशि का वितरण
रोडवेज में निशुल्क यात्रा के पास जारी

जयपुर।
पुलवामा हमले में प्रदेश के सभी शहीदों को राज्य सरकार ने 50-50 लाख रूपये की सहायता राशि का वितरण कर दिया है। यह राशि शेष रहे दो शहीदों को बुधवार को दी गई। सैनिक कल्याण मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने बताया कि पुलवामा हमले में शहीद हुए सैनिकों में कोटा के हेमराज मीणा, जयपुर के रोहताश लाम्बा, धौलपुर के भगीरथ सिंह, भरतपुर के जीतराम और राजसमंद के नारायण लाल गुर्जर शामिल थे।
रोडवेज में निशुल्क यात्रा के पास जारी

सभी के परिजनों को उनकी शहादत के दिन ही तत्काल सहयता के रूप में 5 लाख रूपये की सहयता दी गई थी। मंगलवार को शहीद हेमराज मीणा के परिजनों को सहयता पैकेज के शेष ४५ लाख रुपए प्रदान करने के लिए जिला कलक्टर को राशि जारी की गई, जो बुधवार को उनके परिजनों को घर जाकर जिला प्रशासन की ओर से प्रदान की गई। धौलपुर के भागीरथ सिंह के परिजनों के लिए भी 45 लाख रुपए की राशि जारी की गई। सभी शहीद आश्रितों को रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा के लिए भी पास जारी किए जा चुके है।
शहीदों के नाम पर विधालय का नामकरण
पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के नाम पर अब राज्य सरकार सरकारी विधालय का नामकरण करेगी। जल्द ही नाम बदलने की कार्यवाई की जा रही है।
वही राजस्थान सरकार शहीदों के बच्चों के लिए सरकारी नौकरी भी देगी। इसके लिए प्रशासन ने अधिकार सुरक्षित कर दिए है।

आपको बता दे की जम्मू कश्मीर के पुलवामा ने 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमला देश का सबसे बड़ा आतंकी हमला है। इस हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए। सीआरपीएफ के काफिले पर किए गए इस आत्मघाती हमले में शहीद होने वाले जवानों में राजस्थान के भी पांच सपूत शामिल हैं।

जयपुर के रोहिताश लाम्बा, धौलपुर के भागीरथ, राजसमंद के नारायण लाल गुर्जर, भरतपुर के जीतराम गुर्जर और कोटा के हेमराज मीणा पुलवामा हमले में शहीद हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो