script

राजस्थान के कर्मचारियों को मिली ये बड़ी सौगात, खुशियों से भर जाएगी इनकी झोली

locationजयपुरPublished: Mar 23, 2018 04:26:03 pm

Submitted by:

rohit sharma

सरकार की तरफ से इस बार राज्यकर्मियों के लिए अच्छी घोषणा है, सरकार कर्मचारियों के डीए में वृद्धि करने जा रही है।

DA increase news

DA increase news

जयपुर

राजस्थान में मौजूदा सरकार अपने कार्यकाल के अंतिम दौर में एक से बढ़कर एक घोषणाएं करने में लग रही है। ये लग़ातार घोषणाएं करना आगामी विधानसभा चुनाव का असर है या सरकार के किए हुए वादें पूरा करना। बजट सत्र के बाद राजस्थान में तो जैसे घोषणाओं की बाढ़ सी आ गई है। इस अंतिम दौर में होने वाली घोषणा आगामी चुनावों में कितना प्रभाव डालेगी ये तो वक़्त ही बताएगा। सरकार की तरफ से इस बार राज्यकर्मियों के लिए अच्छी घोषणा है। जिस घोषणा का कर्मचारी कब से इंतज़ार कर रहे थे, वो घोषणा भी अब हो चुकी है।
लेकिन इस बार की घोषणा है राज्य सरकार के ही कर्मचारियों के लिए, घोषणा यह है की सरकार राज्य में काम कर रहे सभी सरकारी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि करने जा रही है। पहले जो डीए 5 प्रतिशत था वो अब मंजूरी के बाद 2 प्रतिशत बढ़ जाएगा। गुरुवार को इस मामले में वित् विभाग की बैठक के बाद वित् विभाग ने कर्मचारियों के डीए में 2 प्रतिशत वृद्धि को लेकर मंजूरी दे दी थी। वित् विभाग ने मंजूरी के बाद ये फाइल सीएम ऑफिस में भेजी थी। जिसे सीएम ऑफिस से भी मंजूरी मिल गई है। इसके आदेश शुक्रवार को पास हो गए है। अब सभी राज्य कर्मचारियों को भी वेतन में डीए 5 प्रतिशत से बढ़कर 7 प्रतिशत मिलेगा।
पहले केंद्र ने बढ़ाया था डीए

सातवें वेतन आयोग लागू होने पर डीए 5 प्रतिशत मिलता था। पिछले कुछ दिनों में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के वेतनमान में 2 % डीए बढ़ाया था जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए भी 7 % हो गया था। केंद्र में इस इजाफे के बाद राज्य सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के डीए में यह वृद्धि कर राज्य कर्मचारियों का डीए 7 प्रतिशत कर कर्मचारियों को खुश किया है।
राज्य पेंशनर्स को भी मिलेगा डीए का फ़ायदा

वित् विभाग और राज्य सरकार की मंजूरी में से राज्य कर्मचारियो अलावा ये लाभ राज्य पेंशनर्स को भी मिलेगा। पेंशनर्स की पेंशन में भी 2 प्रतिशत डीए बढ़कर पेंशन में ही जुड़ जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो