विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर... अब मोबाइल एप से हो सकेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

दिशारी एप में होंगे नौ हजार से ज्यादा प्रश्न...

Dinesh Saini

November, 2212:19 PM

Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। प्रदेश के कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब वे मोबाइल एप के जरिए भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। हाल ही उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दिशारी मोबाइल एप जारी किया है। इस एप से विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी हर तरह की मदद मिल सकेगी।

 

56 दिनों तक होगी तैयारी
इस एप के जरिए प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को 56 दिनों तक प्रशिक्षित फैकल्टी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। इस योजना को प्रयोग के तौर पर 10 महाविद्यालयों में लागू किया गया है। इसमें विद्यार्थियों में उत्साह देखा गया। अब जल्द शीघ्र ही इसे राज्य के 24 अन्य कॉलेजों में शुरू किया जा रहा है।

 

नौ हजार प्रश्न होंगे
एप के माध्यम से छात्रों को 9 हजार से ज्यादा संभावित सवाल, जॉब अलर्ट, मैथ, रिजनिंग, मॉक इंटरव्यू, वीडियो टिप्स, आगामी परीक्षाओं की जानकारी, ऑनलाइन टेस्ट, करेंट अफेयर्स, हिंदी और कम्प्यूटर से जुड़ी अपडेट जानकारी मिल सकेगी। केवल कॉलेज के छात्र ही नहीं कोई भी छात्र इसके जरिए घर बैठे तैयारी कर पाएगा।

 

आठवीं बोर्ड परीक्षा का मामला... वंचित विद्यार्थियों का परिणाम जारी करना भूला विभाग
जयपुर। शिक्षा विभाग के हाल भी निराले हैं। करीब 3 माह पहले आठवीं की परीक्षा देने से वंचित रहे विद्यार्थियों की विभाग ने परीक्षा तो ले ली, लेकिन अभी तक परिणाम ही जारी नहीं किया। जबकि दिसंबर में अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं होनी हैं। ऐसे में अभी तक इन विद्यार्थियों का स्कूलों में कक्षा 9 में स्थाई प्रवेश नहीं हो सका है। इतना ही नहीं कई विद्यार्थी तो ऐसे भी हैं, जो स्कूल छोडकऱ दूसरे स्थान पर जाना चाहते हैं, लेकिन परिणाम नहीं आने से वे भी परेशान हैं। जयपुर डाइट में करीब 200 विद्यार्थियों का परिणाम अभी तक अटका हुआ है।

 

अन्य लाभ भी नहीं मिले
आठवीं का वंचित विद्यार्थियों का परिणाम जारी नहीं होने से विद्यार्थी परेशान हैं। उन्हें सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं मिल रहा है। यहां तक की साइकिल और छात्रवृत्ति का लाभ भी इन विद्यार्थियों को नहीं मिला है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned