scriptसरकार ने दी रियायत…प्राइवेट कॉलेज खोलने में होगी आसानी | Rajasthan Govt.: Policy Issue For New Private College | Patrika News

सरकार ने दी रियायत…प्राइवेट कॉलेज खोलने में होगी आसानी

locationजयपुरPublished: Sep 16, 2019 07:46:40 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

उच्च शिक्षा ( Higher Education ) के क्षेत्र में प्रवेश करने वाली निजी संस्थाओं ( Private Colleges ) के लिए एक अच्छी खबर है। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से निजी संस्थाओं के लिए नई पॉलिसी ( New Policy For Private Colleges ) जारी कर दी गई है। निजी महाविद्यालयों को सरकारी संबद्धता के लिए राज्य सरकार स्तर पर कई राहत दी गई है।

सरकार ने दी रियायत...प्राइवेट कॉलेज खोलने में होगी आसानी

सरकार ने दी रियायत…प्राइवेट कॉलेज खोलने में होगी आसानी

जयपुर। उच्च शिक्षा ( Higher Education ) के क्षेत्र में प्रवेश करने वाली निजी संस्थाओं ( Private Colleges ) के लिए एक अच्छी खबर है। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से निजी संस्थाओं के लिए नई पॉलिसी ( New Policy For Private Colleges ) जारी कर दी गई है। निजी महाविद्यालयों को सरकारी संबद्धता के लिए राज्य सरकार स्तर पर कई राहत दी गई है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि अगले सत्र के लिए राज्य सरकार ने पॉलिसी जारी की है। साथ ही उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में निजी महाविद्यालयों के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले निजी संस्थाओं को संबंद्धता प्राप्त करने के लिए एक लंबी प्रक्रिया की पालना करनी होती थी। अब विभाग ने इन नियमों में कुछ शिथिलता दी है।
साथ ही सोमवार को शिक्षा संकुल में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कॉलेज आयुक्तालय की ओर से महाविद्यालयों में कराई गई सामान्य ज्ञान प्रतियोगी परीक्षा के राज्य स्तरीय परिणाम की घोषणा की गई। परीक्षा में राजकीय महाविद्यालय बाड़मेर के दुर्जन पाल सिंह ने 65.57 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम रैंक, राजकीय महाविद्यालय नागौर के उम्मेद सिंह ने 65.20 प्रतिशत स्कोर कर द्वितीय तथा राजकीय विधि महाविद्यालय सीकर की रोशनी ने 64.10 का स्कोर प्राप्त कर तृतीय रैंक हासिल की है। मंत्री ने टॉपर्स को फोन कर बधाई दी।

कई नई योजनाओं की शुरूआत
मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इस दौरान नियमित एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में सहायता के लिए विभाग की ओर से तैयार करवाए जा रहे मॉड्यूल को भी लॉन्च किया। साथ ही राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की सहायता के लिए ‘पुस्तक दान-महा अभियान’ के संकल्प के साथ डोनेट ए बुक प्रोग्राम शुरू किया गया। इस दौरान शिक्षा संकुल के अधिकारियों ने कई किताबें मंत्री को इस अभियान के तहत भेंट की। वहीं, बालिका शिक्षा, सुरक्षा के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू करने की भी घोषणा मंत्री ने की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो