scriptReet, Patwari Exam के बाद अब RAS Pre परीक्षा में भी निशुल्क यात्रा की सौगात | Rajasthan govt to ensure free bus travel for RAS Pre exam candidates | Patrika News

Reet, Patwari Exam के बाद अब RAS Pre परीक्षा में भी निशुल्क यात्रा की सौगात

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2021 06:18:55 pm

Submitted by:

santosh

RAS Pre Exam 2021: प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आने जाने में परेशानी न हो इसके लिए सड़क, रेल परिवहन में कई सुविधाएं दी जा रही है। रीट, पटवार भर्ती के बाद अब आरएएस प्री परीक्षा में भी अभ्यर्थी नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे।

roadways.jpg

जयपुर। RAS Pre Exam 2021: प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आने जाने में परेशानी न हो इसके लिए सड़क, रेल परिवहन में कई सुविधाएं दी जा रही है। रीट, पटवार भर्ती के बाद अब आरएएस प्री परीक्षा में भी अभ्यर्थी नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे। राजस्थान रोडवेज ने मुफ्त यात्रा में और सुविधा दी है। अभ्यर्थी ये मुफ्त यात्रा रोडवेज की एक्सप्रेस और साधारण बसों में कर सकेंगे। अभ्यर्थी परीक्षा से दो दिन पहले और एक दिन बाद तक मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। गौरतलब है कि यह परीक्षा बुधवार को आयोजित होगी।

नियमों में किया बदलाव
रोडवेज प्रबंधन के मुताबिक अब प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थी राजस्थान में कहीं से भी परीक्षा के लिए मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। पहले यह सुविधा गृह जिले से परीक्षा सेंटर तक ही मिलती थी। चूंकि कई अभ्यर्थी तैयारी और अन्य कारणों से गृह जिले से बाहर होते हैं। पुराने नियम के अनुसार वे इसके कारण परीक्षा सेंटर तक पहुंचने के मुफ्त यात्रा का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। लेकिन रोडवेज ने अब इस बाध्यता को भी हटा दिया है। रोडवेज मुख्यालय ने इस संबध प्रदेश के सभी मुख्य प्रबन्धकों को आदेश जारी किए हैं।

इसके अलावा परीक्षार्थी को अगर परीक्षा केन्द्र तक जाने और वापिस आने के लिए सीधी बस सेवा उपलब्ध नहीं होती है तो वह एक से अधिक कनेक्टिंग बस का उपयोग भी कर सकेंगे। हालांकि नि:शुल्क यात्रा के चलते रोडवेज में अभ्यर्थियों की भारी भीड़ उमड़ रही है। इसके साथ ही व्यवस्थाएं भी चरमा रही है। इसके चलते आम यात्री यात्रा नहीं कर पा रहा है। राज्य सरकार ने रोडवेज के साथ इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये निजी बसों को भी लगाया हैै। जानकारी के मुताबिक आरएएस प्री परीक्षा में 6.50 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन कर रखा है।

स्पेशल रेल सेवा संचालित
यात्रियों व परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु कोटा-जयपुर-कोटा (01 ट्रिप) परीक्षा स्पेशल रेलसेवा का संचालन किया जा रहा है। गाड़ी संख्या 09819, कोटा-जयपुर परीक्षा स्पेशल रेलसेवा मंगलवार को कोटा से 19.45 बजे रवाना होकर 23.55 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसी प्रकार गाडी संख्या 09820, जयपुर-कोटा परीक्षा स्पेशल रेलसेवा बुधवार को जयपुर से 00.30 बजे रवाना होकर 06.10 बजे कोटा पहुंचेगी। यह रेलसेवा मार्ग में लाखेरी, इंद्रगढ सुमेरगंज मण्डी, सवाईमाधोपुर, वनस्थली निवाई व दुर्गापुरा स्टेशनों पर ठहराव करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो