script

सिलिकन वैली में जयपुर के युवा सीखेंगे स्टार्टअप के गुर

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2018 10:15:25 pm

Submitted by:

Aryan Sharma

राजस्थान स्टूडेंट स्टार्टअप एक्सपोजर प्रोग्राम के तहत 100 स्टूडेंट्स का 15 दिन के यूएसए टूर के लिए सलेक्शन, 30 जुलाई को होंगे रवाना

Jaipur

सिलिकन वैली में जयपुर के युवा सीखेंगे स्टार्टअप के गुर

जयपुर. राजस्थान स्टार्टअप पॉलिसी के लचर रवैये के कारण सरकार से नाराज युवाओं को चुनावों से पहले रिझाने की तैयारी हो चुकी है। स्टार्टअप्स के लिए अब ज्यादातर कार्यक्रमों में तेजी दिखाई जा रही है। इसी कड़ी में ‘राजस्थान स्टूडेंट स्टार्टअप एक्सपोजर प्रोग्राम’ के तहत 100 युवाओं का चयन यूएसए टूर के लिए कर लिया गया है। इन्हें अब सलेक्शन की सूचना भेजी जा रही है। खास बात यह है कि लंबे वीजा प्रोसेस को जल्द पूरा कराने के लिए सरकार खुद पहल करेगी। बीकानेर डिजीफेस्ट के दौरान सीएम इन 100 युवाओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्यूनिकेशन (डीओआइटीसी) के अधिकारियों का कहना है कि इन स्टूडेंट्स का वीजा प्रोसेस जल्द ही पूरा करवा दिया जाएगा। सरकार इसमें पूरी शिद्दत से मदद करेगी। ये युवा टीम सहित 15 दिन के यूएसए टूर में सिलिकन वैली विजिट कर स्टार्टअप चलाने के गुर सीखेंगे। 30 जुलाई को इनका दल रखना किया जाएगा। इस कॉम्पीटिशन में सात हजार स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था।
आइडिया पिच करने का मिलेगा मौका
पंद्रह दिन के टूर में स्टूडेंट्स को जहां गूगल, फेसबुक, एप्पल और इंटेल जैसी दिग्गज कंपनियों में विजिट कराया जाएगा, वहीं अगले दिन उन्हें टेक्निकल वर्कशॉप दी जाएगी। इसके बाद सेन फ्रांसिस्को क्रूज में विशेषज्ञों के साथ स्टार्टअप के तकनीकी पहलुओं पर डिस्कशन किया जाएगा। इस दौरान इन्वेस्टर्स मीटिंग आयोजित होगी, जिसमें स्टूडेंट्स को आइडिया पिच करने का मौका मिलेगा। वहीं सिलिकन वैली बैंक, कम्प्यूटर हिस्ट्री म्यूजियम में विजिट और डेमो डे व रैपअप सेशन आयोजित किए जाएंगे।
ये दिए आइडियाज
टूर के लिए चयनित सीएस फोर्थ ईयर स्टूडेंट्स व ‘पुशआइओ’ टीम मेंबर दीक्षा भार्गव, अपूर्वा अग्रवाल, आयुष सिंह चौहान, मोहित जौहर ने बताया कि उन्होंने आइओटी बेस्ड सॉल्यूशन पर प्रोटोटाइप तैयार किया है। यह ऑटोमेशन पर बेस्ड है। वहीं ‘कार्यवाही’ टीम मेंबर अमन विजय, काव्या चतुर्वेदी, अपर्णा त्रिपाठी और गगन गोयल ने बताया कि उन्होंने मशीन लर्निंग बेस्ड आइडिया दिया था। इससे सोसायटी के कई इश्यूज सॉल्व होंगे। मसलन, सड़क के गड्ढे की फोटो क्लिक कर प्रशासन तक पहुंचाई जा सकेगी। इसमें टार्गेट ऑडियंस सलेक्ट करने का ऑप्शन रहेगा। साथ ही यूजर की आइडी को भी हाइड कर सकेंगे। मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी पर बेस्ड इस एप में कोई भी गलत लोकेशन नहीं डाल पाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो