स्वाईन फ्लू पर चिकित्सा मंत्री ने जारी किए ये निर्देश, सोशल मीडिया के जरिए भी कर रहे लोगों को जागरूक

स्वाईन फ्लू पर चिकित्सा मंत्री का बड़ा कदम, अब सोशल मीडिया पर लोगों को करेंगे जागरूक, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

By: rohit sharma

Published: 03 Jan 2019, 05:41 PM IST

जयपुर।

राजस्थान में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है। नए साल की शुरुआत के साथ ही स्वाइन फ्लू के 118 संदिग्ध और 44 पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं। स्वाइन फ्लू प्रदेश के 9 जिलों तक पहुंच गया है। जबकि 17 जिलों में इसके संदिग्ध मरीज पाए गए हैं।

 

वहीं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों एवं चिकित्साकर्मियों को स्वाईन फ्लू के संबंध में विशेष सतर्कता बरतने एवं स्वाईन फ्लू पॉजिटिव पाये गये मामलों में परिजनों एवं आस-पास के घरों का सर्वेक्षण करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

 

मंत्री रघु शर्मा ने प्रदेश की जनता से जुकाम, बुखार, खांसी, नाक बहना जैसे लक्षण पाये जाने पर तत्काल निकटवर्ती चिकित्सा संस्थान में जाकर चिकित्सक से परामर्श लेने की अपील भी की है।


घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करें

चिकित्सा मंत्री ने स्वाईन फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में संबंधित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को रेपिड रेस्पॉन्स टीमें गठित करवाकर घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कराने के लिए कहा।

 

प्रदेशवासियों को स्वाईन फ्लू से बचाव के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है। अधिकतर लोग आजकल सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं इसीलिए विभाग फेसबुक पेज IEC Rajasthan पर बचाव संबंधित जानकारियां उपलब्ध करवा रहा है। साथ ही वाट्स-अप पर भी मैसेज से लोगों को जानकारी उपलब्ध करवायी जा रही है।

 

चिकित्सा मंत्री ने स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिये राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय नियंत्रण कक्षों को प्रभावी बनाने एवं इन नियंत्रण कक्षों पर सूचना प्राप्त होते ही प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के लिए नम्बर 0141-2225624 एवं 0141-2225000 है। टोल फ्री नम्बर 104 व 108 से भी स्वाईन फ्लू के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है एवं सूचना दी जा सकती है।

rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned