राजस्थान मौसम अपडेट: आज से दो दिन के लिए अलर्ट, इन जिलों में भारी बरसात की संभावना

विदा होता मानसून प्रदेश में एक बार फिर मेहरबान है। पिछले दो तीन दिन से पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। राजधानी जयपुर में कई जगहों पर शनिवार सुबह बादल बरसे और सड़कों पर पानी बह निकला।

By: santosh

Published: 11 Sep 2021, 10:02 AM IST

जयपुर। विदा होता मानसून प्रदेश में एक बार फिर मेहरबान है। पिछले दो तीन दिन से पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। राजधानी जयपुर में कई जगहों पर शनिवार सुबह बादल बरसे और सड़कों पर पानी बह निकला।

शुक्रवार दोपहर बाद मौसम पलटा और कई जगह बारिश हुई। बारिश होने से फिजाओं में ठंडक घुल गई और लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली। आज सुबह 9 बजे जयपुर का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार अभी तीन-चार दिन पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में मानसून सक्रिय रहेगा। वहीं पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर मानसून के सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग ने तीन-चार दिन तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

इसमें सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, अलवर, दौसा, बांसवाड़ा शामिल हैं। मौसम विभाग जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के मुताबिक ओडिशा और आसपास के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर, मानसून की ट्रफ लाइन भी अपनी सामान्य स्थिति से गुजर रही है। इसी वजह से राज्य के ज्यादातर भागों में अगले कुछ दिनों तक मानसून एक्टिव रहेगा।

इन जिलों में हुई तेज बारिश-
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में सिरोही जिले में भारी बरसात और उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडग़ढ़ और बाड़मेर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। जबकि बाड़मेर जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हुई। राज्य में सर्वाधिक बारिश माउंट आबू सिरोही में 117 मिमी, जबकि सेड़वा बाड़मेर में 65 मिमी दर्ज की गई।

इन जिलों में भारी बरसात की संभावना-
मौसम विभाग ने शनिवार को कोटा, बारां, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, सिरोही, उदयपुर, राजसमंद, जालोर, पाली, बाड़मेर, जोधपुर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, जयपुर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, नागौर जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ भारी बारिश का यलो अलर्ट है। रविवार को सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, झालावाड़, अजमेर, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़़ में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट है। सोमवार को भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही में मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट दिया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned