scriptराजस्थान अगले 10 दिन तक बारिश की संभावना, उदयपुर, कोटा व अजमेर संभाग पर रहेगा जोर | rajasthan heavy rain forecast today news | Patrika News

राजस्थान अगले 10 दिन तक बारिश की संभावना, उदयपुर, कोटा व अजमेर संभाग पर रहेगा जोर

locationजयपुरPublished: Sep 20, 2021 02:40:59 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में अगले 10 दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा और इस दौरान भी दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान पर बारिश का जोर ज्यादा रहेगा।

Heavy Rain

Heavy Rain

जयपुर। राजस्थान में अगले 10 दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा और इस दौरान भी दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान पर बारिश का जोर ज्यादा रहेगा। वही, पश्चिमी राजस्थान में अगले 4 से 5 दिन तक मध्यम दर्जे की बारिश ही हो सकेगी। मानसून की झमाझम को देखें तो अगले सप्ताहभर तक अच्छी बारिश दर्जे होने की उम्मीद है। मौसम विभाग की माने तो पिछले साल मानसून 10 अक्टूबर तक विदा हुआ था और इस बार भी अक्टूबर के पहले पखवाड़े में विदाई हो सकती है।

मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में 30 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहेगा। अगले दो दिन तक कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। उधर, सोमवार को उदयपुर, राजसमंद, सिरोही जिले में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, झालावाड़, जालौर, पाली, नागौर, जोधपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर रहा है। भीलवाड़ा में तो सवेरे से बारिश दर्ज की जा रही है जिसके चलते भीमसागर बांध का एक गेट दो फुट ऊंचाई पर खोलकर उजाड़ नदी में पानी की निकासी की जा रही है।

बीसलपुर में पानी की आवक जारी-
बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई है, जिसके चलते बांध का जलस्तर 310.97 आरएल मीटर पर पहुंच गया है। जलदाय विभाग की माने तो सोमवार को यह 311 आरएल मीटर को पार कर जाएगा। जल संसाधन विभाग की माने तो बीसलपुर बांध में 28 जुलाई से पानी की आवक शुरू हुई थी और 12 अगस्त तक लगातार पानी आता रहा।

15 अगस्त तक बांध का जलस्तर 310.82 आरएल मीटर पर बना रहा जो 16 अगस्त को घटकर 310.81 आरएल मीटर पर आ गया है। उसके बाद से ही बांध का जलस्तर लगातार कम होता हुआ 310.50 से भी नीचे चला गया। अब भीलवाड़ा में अच्छी बारिश के चलते त्रिवेणी 3.60 मीटर की ऊंचाई पर बह रही है। बांध का जलस्तर 312.50 आरएल मीटर पर आते ही जयपुर, अजमेर सहित अन्य जिीलों के लिए एक साल के पानी का इंतजाम हो जाएगा।

सितंबर में 6.32 प्रतिशत बढ़ी पानी बढ़ा बांधों में-
राजस्थान में हो रही झमाझम बारिश के बीच बड़ी खुशखबर आई है। राजस्थान में पूर्ण भरे बांधों की संख्या भी 120 से बढ़कर 152 तक पहुंच गई है। सबसे बड़ा फायदा तो राज्य के बांधों की कुल भराव क्षमता मे हुआ है। पिछले माह तक बांधों में कुल भराव क्षमता का 59.33 प्रतिशत पानी था, जो अब बढ़कर 66.01 प्रतिशत हो गया है। यानि इन 20 दिनों के भीतर बांधों के भराव मे 6.32 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो