गृह रक्षा स्थापना दिवस पर बोले CM गहलोत- अपराध नियंत्रण में होमगार्डस की भूमिका महत्त्वपूर्ण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot) शुक्रवार को फतेहपुरा (बेगस) के गृह रक्षा के केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान में गृह रक्षा के 57वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गृह रक्षा विभाग ( Rajasthan Home Guard Department ) के सुदृढ़ीकरण एवं उन्हें संसाधन उपलब्ध कराने में कोई कमी नहीं रखेगी। ( Rajasthan Home Guard vacancy 2019 )

abdul bari

December, 0607:08 PM

जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot) शुक्रवार को फतेहपुरा (बेगस) के गृह रक्षा के केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान में गृह रक्षा के 57वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए। इस दौरान गहलोत ने कहा कि अपनी कार्यकुशलता और कार्यक्षमता से होमगार्डस ने आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है। कानून व्यवस्था और अपराध नियंत्रण में भी होमगार्डस की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गृह रक्षा विभाग ( Rajasthan Home guard Department ) के सुदृढ़ीकरण एवं उन्हें संसाधन उपलब्ध कराने में कोई कमी नहीं रखेगी।

पुलिस की तरह ही सम्मान को बनाए रखेगी सरकार

सीएम ने कहा कि होमगार्ड के स्वयंसेवक नागरिकों एवं सार्वजनिक सम्पत्ति की रक्षा के कार्य में पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहायता प्रदान करते हैं। सरकार पुलिस की तरह ही उनके सम्मान को बनाए रखेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह रक्षा विभाग का स्वयं का निदेशालय भवन नहीं था। हमारी सरकार ने इसके लिए विद्याधर नगर में 1250 वर्ग मीटर का भूखण्ड निःशुल्क आवंटित किया है और भवन निर्माण के लिए करीब 11 करोड़ रूपए का बजट भी आवंटित किया है। हाल ही में राज्य सरकार ने विभाग में 2500 गृह रक्षा स्वयंसेवकों के नामांकन की भी घोषणा की है। इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया ( Rajasthan Home Guard vacancy 2019 ) ऑनलाइन की जाएगी।

सेवा नियमों को अधिसूचित करेगी सरकार

गहलोत ने कहा कि वर्ष 1962 में गृह रक्षा विभाग के गठन से आज तक विभाग के अधीनस्थ सेवा नियम नहीं बन पाए थे, जिसके कारण अधीनस्थ स्थाई कार्मिकों की भर्ती ( Rajasthan Home Guard Recruitment ) होने में बाधाएं आ रही थी। राज्य सरकार इस विभाग में जल्द ही अधीनस्थ सेवा नियमों को अधिसूचित करेगी। जिससे युवाओं के लिये नई भर्तियों की राह खुलेगी और विभागीय पदोन्नतियां भी सुचारू रूप से हो सकेंगी।


स्वयं सेवकों की परेड का किया निरीक्षण

इससे पहले मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों के करीब 200 होम गार्ड स्वयं सेवकों की परेड का निरीक्षण किया। महिला स्वयं सेविकाओं की एक टुकड़ी सहित 6 टुकड़ियों ने परेड कमाण्डर प्रदीप सेठी के नेतृत्व में मार्च पास्ट करते हुए मुख्यमंत्री को सलामी दी।

स्थानीय निवासियों से भी मिले CM

मुख्यमंत्री ने समारोह में उत्कृष्ट कार्याें के लिए समादेष्टा स्वाति शर्मा, उपसमादेष्टा सुमन ढाका, जबर सिंह, कम्पनी कमाण्डर रामसिंह मीणा, प्लाटून कमाण्डर जीवराज सिंह, मुख्य आरक्षी भौमसिंह, गृह रक्षा स्वयं सेवक रेवन्तसिंह, कमलेन्द्र सिंह, सूरज कल्याण, नरेश कुमार एवं परविन्द्र कुमार को प्रशंसा पत्र प्रदान किए। मुख्यमंत्री इस अवसर पर समारोह में उपस्थित स्थानीय निवासियों से भी मिले।

यह भी हुए कार्यक्रम में शामिल

केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक बृजराज सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, मोटर गैराज राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव, विधायक गंगादेवी, रफीक खान, जिला प्रमुख मूलचंद मीणा, महानिदेशक जेल एनआरके रेड्डी, जिला कलक्टर जोगाराम, गृह रक्षा एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों सहित गृह रक्षा स्वयं सेवक तथा आमजन उपस्थित थे।

यह खबरें भी पढ़ें...

प्रेम जाल में फंसाकर महिला को ले गया जयपुर से एमपी, शादी का झांसा देकर किया बलात्कार


किसान कर्ज माफी योजना को जानने महाराष्ट्र से आएगा दल, राजस्थान की तर्ज पर वहां भी होगी ऋण माफी


ग्रामीणों ने देर रात तीन युवकों को रस्सी से बांध की जमकर पिटाई, लगाए संगीन आरोप...

Show More
abdul bari
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned