script

आवासन मंडल की अब तक की रेकॉर्ड आय, ई-ऑक्शन ने भरी तिजोरी

locationजयपुरPublished: Nov 11, 2019 09:20:48 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) अपने ई-ऑक्शन से जम कर खजाना भर रहा है। अभी तक मंडल के खजाने में 770 फ्लैट की नीलामी से 126 करोड़ रुपए आ चुके हैं।

आवासन मंडल की अब तक की रेकॉर्ड आय, ई-ऑक्शन ने भरी तिजोरी
जयपुर। राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) अपने ई-ऑक्शन (E-auction) से जम कर खजाना भर रहा है। अभी तक मंडल के खजाने में 770 फ्लैट की नीलामी से 126 करोड़ रुपए आ चुके हैं। मंडल अधिकारियों का कहना है कि धुआंधार प्रचार, फ्लैट लेने में परेशानी नहीं होने से लोग अपने घर का सपना साकार करने के लिए बढ़-चढ़ कर मंडल के ई-ऑक्शन में फ्लैट खरीदने में अपनी रुचि दिखा रहे हैं।
770 फ्लैट की नीलामी, 126 करोड़ की आय
मंडल के अधिकारियों के अनुसार मंडल ने ई-ऑक्शन 30 सितंबर को शुरू किया था। तब से अब तक ई-ऑक्शन के तीन चरण पूरे हो चुके हैं और चौथा चरण चल रहा है। अभी तक 770 फ्लैट की नीलामी से 126 करोड़ रुपए की आय हो चुकी है। अभी शेष बचे फ्लैट की नीलामी के लिए पांचवा चरण भी शुरू होगा। मंडल बचे हुए फ्लैट की नीलामी में तेजी लाने के लिए बाजार के हिसाब से भी रणनीति बना रहा है कि उच्च वर्ग, मध्य वर्ग और निम्न वर्ग की आवास की जरूरतें किस-किस तरह की हैं। मंडल आवास की नीलामी में 25 से 50 प्रतिशत तक की छूट भी दे रहा है। साथ ही आवासों पर पहली बार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है।
नीलामी में विदेशी खरीदार भी
आवासन मंडल के अधिकारियों के अनुसार मंडल की छूट के चलते देशभर के खरीदारों के साथ ही विदेशी खरीदार भी ई-ऑक्शन में भाग ले रहे हैं। अभी तक दुबई, वियतनाम और ताईवान जैसे देशों के खरीदारों ने आवासन मंडल के फ्लैटों की नीलामी भाग लिया है।
जो नहीं खरीद सके उनके लिए रिपीट ई-ऑक्शन कार्यक्रम
जानकारी के अनुसार मंडल जयपुर, अजमेर, नागौर, नसीराबाद, बीकानेर समेत कई शहरों में 13 से 22 नवंबर तक रिपीट ई-ऑक्शन कार्यक्रम भी लॉन्च करने जा रहा है। जिससे पहले हुए ऑक्शन में आवास से वंचित रहे लोगों के अपने आवास का सपना पूरा हो सके।

देश में पहली बार हुआ है कि किसी राज्य के आवासन मंडल ने इतने आवासों की नीलामी की है। आवासन मंडल के फ्लैट खरीदने में सबसे बड़ा फायदा यह है कि जिसने अपने जीवनभर की जमा पूंजी लगा कर अपने लिए आवास खरीदा है वह पूरी तरह विवाद रहित है। ऑक्शन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लगातार खरीदारों का रूझान बढ़ रहा है।
पवन अरोड़ा,आयुक्त आवासन मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो