हाउसिंग बोर्ड करेगा चौपाटियों की 66 दुकानों का आवंटन

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड (Rajasthan Housing Board) प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला में बनने वाली चौपाटियों (Chowpatis) की करीब 66 दुकानों का आवंटन करेगा। जयपुर चौपाटी प्रताप नगर में 28 दुकानों, मानसरावेर में 22 दुकानों और नायला में 16 दुकानों के संचालन और प्रबंधन के लिए 31 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा। इन चौपाटियों पर राजस्थानी, दक्षिण भारतीय, सिंधी और जैन भोजन समेत अनेक व्यंजन लोगों को उपलब्ध हो सकेंगे।

By: Girraj Sharma

Published: 29 Jun 2020, 07:41 PM IST

हाउसिंग बोर्ड करेगा चौपाटियों की 66 दुकानों का आवंटन
— प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला में बनने वाली चौपाटियों पर बनेंगी ये दुकानें
— प्रताप नगर चौपाटी के आस पास 1 किलोमीटर के क्षेत्र में विकसित होगा प्रताप एवेन्यू

जयपुर। राजस्थान हाउसिंग बोर्ड (Rajasthan Housing Board) प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला में बनने वाली चौपाटियों (Chowpatis) की करीब 66 दुकानों का आवंटन करेगा। जयपुर चौपाटी प्रताप नगर में 28 दुकानों, मानसरावेर में 22 दुकानों और नायला में 16 दुकानों के संचालन और प्रबंधन के लिए 31 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा। इन चौपाटियों पर राजस्थानी, दक्षिण भारतीय, सिंधी और जैन भोजन समेत अनेक व्यंजन लोगों को उपलब्ध हो सकेंगे। प्रताप नगर चौपाटी के आसपास 1 किलोमीटर के क्षेत्र में प्रताप एवेन्यू भी विकसित होगा।

आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि राजस्थान आवासन मंडल की ओर से प्रताप नगर, मानसरोवर और नायला में बनने वाली चौपाटियों की दुकानों के संचालन एवं प्रबंधन के लिए भारतीय पारम्परिक भोजन में पारंगत व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। प्रताप नगर चौपाटी के पास प्रदेश में पहली बार 1 किलोमीटर क्षेत्र में प्रताप स्ट्रीट एवेन्यू विकसित किया जाएगा। इस पूरे क्षेत्र में सजावटी पौधे लगाए जाएंगे, जॉगिंग ट्रेक बनाया जाएगा, बैठने के बेंचें लगाई जाएंगी और रंग-बिरंगी लाइटों से इसे सजाया जाएगा। इस एवेन्यू को विदेशों की फूड स्ट्रीट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इस एवेन्यू के निर्माण पर लगभग 4 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यहां अत्याधुनिक सेनेटाइजेशन स्टेशन स्थापित किया जायेगा।

इन दुकानों का आवंटन
आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि इन चौपाटियों पर बच्चों के खिलौने और हैण्डीक्राफ्ट के अलावा परांठा, दक्षिण भारतीय व्यंजन, उत्तर भारतीय व्यंजन, जैन, जोधपुरी व्यंजन, क्षेत्रीय भोजन, ज्यूस, फलूदा, चाय, कॉफी, फलाहार चाट, राजस्थानी व्यंजन और सिन्धी भोजन के लिए दुकानें आवंटित की जाएंगी। आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि इन दुकानों का किराया 20 हजार रुपए से 30 हजार रुपए होगा।

चौपाटियों में होगी बैठक और पार्किंग व्यवस्था
मंडल की ओर से विकसित की जा रही चौपाटियों में लोगों के बैठने के लिए विशेष बेंचें लगाई जाएंगी। प्रताप नगर चौपाटी में 220, मानसरोवर चौपाटी में 180 और नायला स्थित चौपाटी में 125 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इन चौपाटियों में चारपहिया और दुपहिया वाहनों की पार्किंग के लिए पार्किंग बनाई जा रही हैं। इन चौपाटियों पर जगह-जगह म्यूजिक सिस्टम लगाए जाएंगे। विशेष अवसरों पर राजस्थानीय लोक गायकों के संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned