scriptDeepawali Blessings : तंगहाल Housing Board पर ‘लक्ष्मी कृपा’ | Rajasthan Housing Board earns 90 cr in Deepawali Season | Patrika News
जयपुर

Deepawali Blessings : तंगहाल Housing Board पर ‘लक्ष्मी कृपा’

E-Auction में अब तक कमाए 90 करोड़ रूपए से ज्यादा Rajasthan Housing Board की कमाई का आंकड़ा हो सकता है 100 करोड़ के पार

जयपुरOct 24, 2019 / 10:34 am

Pawan kumar

Rajasthan Housing Board

Rajasthan Housing Board

जयपुर। इसे वक्त का फेर कहें या सरकार की कार्यशैली में बदलाव का असर: साल 2018 की दीवाली (Deepawali) के दिनों में राजस्थान आवासन मंडल अस्तित्व बचाने के लिए संघर्ष कर रहा था। लेकिन इस दीपावली सीजन में उसी हाउसिंग बोर्ड पर ‘लक्ष्मी कृपा’ हो रही है। इस बार के दीवाली सीजन में आवासन मंडल 90 करोड़ रूपए से ज्यादा कमाई कर चुका है। इस दीवाली सीजन में हाउसिंग बोर्ड की कमाई का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंचने की उम्मीद है। आवासन मंडल की किस्मत बदलने का कारण रहा आवासों का कीमत 50 फीसदी तक घटाना।
जयपुर सर्किल में बिके 146 आवास
जानकारी के अनुसार हाउसिंग बोर्ड की इ—नीलामी के 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक चले तीसरे चरण में जयपुर, दौसा और कोटपुतली स्थित 146 आवास बेचे गए। इससे हाउसिंग बोर्ड को 20 करोड़ 10 लाख रुपए की कमाई हुई। तृतीय चरण में जयपुर सर्कल तृतीय के अरावली, धवलगिरी, गुरुशिखर, नीलगिरी, कंचनजंघा, नीलकंठ, रत्नागिरी, उदयगिरी, विंध्याचल, षिवालिक अपार्टमेंट, कोटपुतली के रामकृष्णपुरम, और दौसा की खान भांकरी रोड स्कीम में अधिशेष आवासों को ई-ऑक्शन के माध्यम से 146 आवासों को बेचा गया। जबकि दूसरे चरण में 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक 189 आवास बेचे गए, इससे 25 करोड़ 75 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। वहीं, पहले चरण में 30 सितम्बर से 7 अक्टूबर 168 सम्पत्तियां इ-ऑक्शन से जरिए बेची गईं, इससे आवासन मंडल को 42 करोड़ 66 लाख रूपए की कमाई हुई। तीन चरणों में 503 आवास बिक्री से 86 करोड़ 70 लाख रुपए का राजस्व मिला।
अब कस्बों पर फोकस
दीपावली सीजन को देखते हुए आवासन मंडल का इ—आॅक्शन का चौथा चरण चल रहा है। इस चरण में बड़े शहरों की बजाय हाड़ौती के कस्बों पर फोकस किया गया है। इस चरण में अकलेरा, छबड़ा, छीपाबड़ौद, चौमहला, लाखेरी, मांगरोल, नैनवा, बारां(न्यू स्कीम), अंता, अटरू, रामगंज मंडी और सुनेल में 1931 आवासों की नीलामी की जा रही है। हाउसिंग बोर्ड ने जयपुर सर्किल में मिले अच्छे रिस्पोंस को देखते हुए अब कस्बों पर फोकस किया है। आवासन मंडल प्रशासन को उम्मीद है कि इस दीपावली सीजन में कमाई का आंकड़ा 100 करोड़ के पार जा सकता है।

Home / Jaipur / Deepawali Blessings : तंगहाल Housing Board पर ‘लक्ष्मी कृपा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो