scriptमानसरोवर में अगले साल तैयार होगा सिटी पार्क | RAJASTHAN HOUSING BOARD JAIPUR CITY PARK | Patrika News

मानसरोवर में अगले साल तैयार होगा सिटी पार्क

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2020 10:53:42 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

मानसरोवर योजना में बनाये जा रहे सिटी पार्क (City Park ) और फाउंटेन स्कवायर (Fountain Square) परियोजनाओं का सोमवार को नगरीय विकास व आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने निरीक्षण किया। मंत्री धारीवाल ने कहा कि यह पार्क लगभग 52 एकड़ जमीन में बनेगा और जयपुर के सेंट्रल पार्क से भी बड़ा होगा।

मानसरोवर में अगले साल तैयार होगा सिटी पार्क

मानसरोवर में अगले साल तैयार होगा सिटी पार्क

मानसरोवर में अगले साल तैयार होगा सिटी पार्क
– यूडीएच मंत्री ने किया सिटी पार्क और फाउंटेन स्क्वायर परियोजनाओं का निरीक्षण

जयपुर। मानसरोवर योजना में बनाये जा रहे सिटी पार्क (City Park ) और फाउंटेन स्कवायर (Fountain Square) परियोजनाओं का सोमवार को नगरीय विकास व आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने निरीक्षण किया। मंत्री धारीवाल ने कहा कि यह पार्क लगभग 52 एकड़ जमीन में बनेगा और जयपुर के सेंट्रल पार्क से भी बड़ा होगा। हालांकि उन्होंने पार्क और फाउंटेन स्कवायर में लगाये जाने वाले पत्थरों को लेकर आपत्ति जताई। राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) की ओर से बनाया जा रहा यह सिटी पार्क मानसरोवर में अगले वर्ष तक तैयार हो जाएगा।
नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण जो लॉकडाउन हुआ, उस अवधि में ही इस पार्क की पूरी प्लानिंग हो गई, इसकी साफ सफाई और इसमें नई मिट्टी डालने के लिए टेंडर हो गए। जैसे ही लॉकडाउन खुला हाउसिंग बोर्ड ने पूरे जोर-शोर से इस पार्क में मलबा हटाने और यहां पर करीब 12 से 15 बड़े-बड़े स्ट्रक्चर थे, जिन्हें हटाने का काम किया है और अब दिखने लगा है कि यह जमीन पार्क के लिए एकदम उपयुक्त है।
उन्होंने बताया कि आने वाले मानसून में यहां पर विशाल स्तर पर पौधारोपण होगा। पौधारोपण में हम आम जनता, सामाजिक, शैक्षणिक और स्वयंसेवी संस्थाओं को भी जोड़ेंगे। कई संस्थाओं ने अपनी तरफ से पेड़ लगाने और उसकी देखभाल करने के लिए प्रस्ताव भी दे दिए हैं। निरीक्षण के दौरान राजस्थान आवासन मण्डल के अध्यक्ष भास्कर ए. सावंत और आवासन आयुक्त पवन अरोडा सहित अन्य अधिकारी भी साथ रहे।
सिटी पार्क में लगेंगे विभिन्न प्रजातियों के 21 हजार पेड़/पौधे
आयुक्त पवन अरोडा ने बताया कि यहां पर थीम बेस्ड प्लांटेशन होगा। इस पार्क में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 21 हजार पेड/पौधे लगाये जायेंगे। इसके अतिरिक्त 40 हजार झाड़ियां और फूलदार पौधे लगाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो