मकान खरीदने की है प्लानिंग तो हाउसिंग बोर्ड की ये स्कीम आपके लिए है फायदेमंद, पढ़ें खबर

Savita Vyas | Updated: 12 Jul 2019, 09:03:57 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Housing Board : बरसों से अपने आशियाने का सपने देखने वाले प्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी है। आवासन मंडल जल्द ही कम कीमतों पर मकानों की बिक्री शुरू करने वाला है।

जयपुर। Rajasthan Housing Board : बरसों से अपने आशियाने का सपने देखने वाले प्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी है। आवासन मंडल जल्द ही कम कीमतों पर मकानों की बिक्री शुरू करने वाला है। फिलहाल खाली पड़े आवासों को चिन्हित करने का काम चल रहा है। जल्द ही सभी आवासों को चिन्हित करने का काम पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद नीलामी प्रक्रिया शुरू होगी। खास बात यह है कि आवासन मंडल के मकानों पर बजट में 50 फीसदी तक छूट की घोषणा के बाद जल्द ही इनकी बिक्री शुरू की जाएगी। इन मकानों को बने हुए पांच साल से अधिक समय हो गया है। राज्यभर में 22 हजार के लगभग मकान हैं, इनमें से 11 हजार से अधिक मकानों की खरीदने के प्रक्रिया ही शुरू नहीं हुई है। अधिकारियों की मानें तो अगले महीने से ई-ऑक्शन से आवासन मंडल के अवासों की नीलामी शुरू हो जाएगी।
राज्य भर में 8000 से अधिक मकानों को चिन्हित किया जा चुका है। हर आवास पर अलग-अलग छूट दी जाएगी। यह छूट 10 से 50 फीसदी तक होगी।
जयपुर में करीब 6800 आवास हैं जिनमें सर्वाधिक मानसरोवर और प्रताप नगर में हैं। जोधपुर, हनुमानगढ़ और अलवर में भी अच्छी- खासी संख्या में मकान खाली पड़े हैं।
इसलिए दूर हो गए खरीदार
आवासन मंडल के द्वारा बनाए गए आवासों की प्राइवेट बिल्डर्स की तुलना में बनाए मकानों की कीमत अधिक होने और पांच वर्षों से आवासन मंडल ने किस्तों पर आवासों का आवंटन बंद कर दिया था। इस कदम के चलते आवासन मंडल के मकानों की बिक्री कम हो गई थी।
जेडीए का फॉर्मूला अपनाएगा मंडल
आवासन मंड़ल की नीलामी प्रक्रिया पहले बंद लिफाफे होती थी, लेकिन अब जेडीए की तर्ज पर ई-ऑक्शन होगा। इसके लिए जेडीए और हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों के बीच मीटिंग हो चुकी है। यानी अब जमीनों के साथ-साथ आवासों की पूरी जानकारी शहरवासियों को घर बैठे मिल सकेगी।
खाली पड़े आवासों को चिन्हित करने का काम चल रहा है। जल्द ही सभी आवासों को चिन्हित करने का काम पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद नीलामी प्रक्रिया शुरू होगी।
पवन अरोड़ा, आयु्क्त, हाउसिंग बोर्ड

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned