कोरोना के मद्देनजर सख्ती की दिशा में एक और कदम, राजस्थान में 31 दिसंबर को रहेगा नाइट कर्फ्यू

राजस्थान में एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में 31 दिसम्बर को रात 8 से 1 जनवरी को सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

By: santosh

Published: 24 Dec 2020, 09:23 AM IST

जयपुर। कोविड महामारी के मद्देनजर नववर्ष पर पटाखे बेचने-चलाने पर रोक लगाने के साथ राजस्थान सरकार ने सख्ती की दिशा में एक और कदम उठाया है। गृह विभाग ने आदेश जारी कर कहा है कि राज्य में एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में 31 दिसम्बर को रात 8 से 1 जनवरी को सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

यह समस्त नगर निगम व नगर परिषद क्षेत्र में प्रभावी रहेगा। 31 दिसम्बर को दुकानें शाम 7 बजे बंद कर देनी होंगी। गृह विभाग ने निर्देश दिए हैं कि राजस्थान हाईकोर्ट के संबंधित निर्देशों की सख्ती से पालना कराई जाए। कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

नववर्ष पर यों रहेगी सख्ती

- पटाखे बेचने-चलाने पर प्रतिबंध।
- धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक आदि आयोजनों पर प्रतिबंध।
- पूर्व संध्या पर होने वाले सभी प्रकार के समारोह और एकत्रीकरण पर प्रतिबंध।
- धार्मिक स्थलों पर कोविड गाइडलाइन की सख्ती से पालना।

पूरी तरह सजग और सतर्क रहना होगा
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट आना प्रदेश के लिए शुभ संकेत हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हम लापरवाह हो जाएं। उन्होंने कहा कि हमें सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह सजग और सतर्क रहना होगा।

डॉ. शर्मा ने कहा कि कुछ दिनों से सूचनाएं आ रही हैं कि ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन आया है। इसके चलते ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर भी पांबदी लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार और विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रहे हैं। प्रदेशवासियों की सजगता के कारण ही कोरोना का बढ़ते ग्राफ पर लगाम लगी है।

चिकित्सा मंत्री ने आमजन से आगामी दिनों में क्रिसमस और नववर्ष के दौरान थोड़ा संयम रखते हुए घरों में रहकर इन उत्सवों को सेलिब्रेट करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आमजन को कोरोना से पहले और बाद के अंतर को समझकर ही सेलिब्रेट करना होगा।

उन्होंने कहा कि जिंदगी को प्राथमिकता देकर ही त्योहारों का लुत्फ उठाएं। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए आने वाले दिनों में और भी सख्ती हो सकती है। यह सब कुछ आमजन को सुरक्षित करने के लिए भी किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने, मास्क संबंधी कानून बनाने, शादी-समारोह में मेहमानों की संख्या पर नियंत्रण करने ऎसे कई दूरदर्शी निर्णय लिए जिसका परिणाम कम होते संक्रमण पर साफ नजर आ रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों और आमजन के सहयोग से ही कोरोना को मात दी जा रही है। उन्होंने आमजन से कोरोना संबंधी सभी गाइडलाइन फोलो करने वाली जीवनशैली अपनाने की भी अपील की है।

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned