इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना: अब दूसरे शिशु के जन्म पर भी माता को मिलेगी आर्थिक सहायता

Rajasthan Govt scheme: राजस्थान सरकार की ओर से शुरु की गई इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना की राज्य महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने जानकारी दी

 

By: Deepshikha Vashista

Updated: 18 Mar 2020, 02:10 PM IST

जयपुर. दूसरी संतान के समय मां जननी-शिशु को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसी को ध्यान में रखकर राजस्थान सरकार की ओर से इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना शुरु की गई है। राज्य महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने गांधी नगर स्थित समेकित बाल विकास सेवाएं कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह योजना चलाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। इस योजना में पांच वर्षों मे लगभग 3.75 लाख लाभार्थियों को सम्मलित करते हुए लगभग 225 करोड़ रुपए का व्यय किया जाएगा।


चार जिलों में चल रही योजना

मंत्री भूपेश ने बताया कि फिलहाल यह योजना पायलट प्रोजेक्ट रूप में चार जिलों उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रातापगढ़ में शुरु की गई है। इसके बाद इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। योजना के तहत महिलाओं को दूसरी संतान के जन्म पर छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह राशि माता के खाते में अलग-अलग चरणों में निर्धारित शर्ते पूर्ण करने पर दी जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के शुरुआती चरण में प्रति वर्ष लगभग 75000 लाभार्थी शामिल कर लगभग 45 करोड़ रूपए का व्यय किया जाएगा।

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned