scriptनशे के कारोबार की मंडी बनता जा रहा राजस्थान,युवा बने नशे के सौदागर | Rajasthan is becoming a market for drug trade, youth become drug deal | Patrika News

नशे के कारोबार की मंडी बनता जा रहा राजस्थान,युवा बने नशे के सौदागर

locationजयपुरPublished: Feb 03, 2020 10:14:34 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

बीते 24 घंटे में पुलिस की आधा दर्जन कार्रवाई, नशे की खेप में गोलियां,स्मैक,डोडा,अफीम बरामद

illegal drugs and opium supply in jodhpur from punjab and haryana

अफीम व डोडा पोस्त का गढ़ बनता जा रहा है जोधपुर, महिलाएं व बुजुर्ग पंजाब-हरियाणा से कर रहे अवैध सप्लाई



जयपुर
राजस्थान प्रदेश अब नशे के कारोबार की बड़ी मंडी बनता जा रहा हैं। यहां के युवाओं में बढ़ती नशे की लत के कारण नशे के कारोबारियों ने प्रदेश में अपना जाल बिछा लिया हैं। हजारों की संख्या में युवाओं को नशे की लत ने जकड़ रखा हैं। यही कारण है कि प्रदेश में खासतौर पर सीमा के सटे इलाकों में रहने वाले युवा नशे के कारोबार में सौदागर बने हुए हैं। गांजा,स्मैक सहित कई तरह का नशा राजस्थान के युवाओं की सांसें घोंट रहा। प्रदेश के अलग अलग जिलों में बीते 24 घंटे में पुलिस ने आधा दर्जन जिलों में नशे के खिलाफ कार्रवाई कर बड़ी संख्या में नशे की खेप पकड़ी हैं। पुलिस का मानना है कि गांजा सहित स्मैक जैसा नशा सीमा पार से यहां पर पहुंच रहा हैं।
सूरतगढ़ श्रीगंगानगर में कार्रवाई,नशे की खेप पकड़ी
सूरतगढ़ श्रीगंगानगर में पुलिस ने दो जगह कार्रवाई करते हुए बड़ी संख्या में नशे की गोलियां पकड़ी हैं। राजियासर थाना पुलिस ने नशे के खिलाफ कार्रवाई करते हुए नशे के चार सौदागरों को गिरफ्तार किया हैं। इनसे पुलिस ने 13650 नशे की गोलियां और 37 किलो पोस्त बरामद किया हैं। पुलिस ने बताया कि सूचना मिलने पर मौके पर जाकर दबिश दी गई तो इन युवाओं के बैग में प्रतिबंधित नशीली गोलियां बरामद हुई और पोस्त बरामद हुआ। खात बात यह है कि पकड़े गए सभी नशे के सौदागर युवा है जिनकी उम्र 25 से 39 साल के बीच हैं। पुलिस आरोपियों से पूछताछ में लगी है कि पोस्त व नशीली गोलियां किस जगह से लेकर आए व कहां बेचने के लिए जा रहे थे।
अलवर में पकड़े गए स्मैक के सौदागर
वहीं अलवर में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए स्मैक के सौदागरों को पकड़ा हैं। मुंडावर में थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 2 महिलाओं व एक युवक को स्मैक की तस्करी करते हुए गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनसें 100 ग्राम स्मैक व अवैध मादक पदार्थ की बिक्री से प्राप्त 65000 रुपए एवं एक बाइक को जब्त किया। इस कार्रवाई में भी पकड़े गए नशे के कारोबारी युवा है जिनकी भी उम्र 25 से 39 साल के बीच की हैं।
प्रतापगढ़ में 69 किलो अफीम डोडा चूरा पकड़ा
वहीं प्रतापगढ़ में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 69 किलो अफीम डोडा चूरा पकड़ा हैं। अरनोद थाना पुलिस ने सूचना मिलने पर साकथली खुर्द निवासी गोवर्धन डांगी के घर पर दबिश दी जहां पर 3 कट्टों में रखा यह मादक पदार्थ बरामद किया गया। यहां भी पकड़ा गया नशे का यह सौदागर युवा ही है।
जोधपुर में कार्रवाई, नशे की 17.38 लाख गोलियां जब्त
वहीं जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट ने कार्रवाई करते हुए बड़ी संख्या में नशे की खेप बरामद की हैं। नशे के सौदागर इन नशीली दवाइयों को पूरे पश्चिमी राजस्थान बेचने की फिराक में थे। लेकिन जोधपुर की चौहाबो व देवनगर थाना पुलिस ने पहले की कार्रवाई कर इनके मसूंबों पर पानी फेर दिया। पुलिस ने तीन गोदामों में दबिश देकर नशे की 17 लाख 38 हजार 174 गोलियां, 1750 इंजेक्शन और 4320 सीरप जब्त किए। वहीं 10 लाख रुपए व एक कार भी जब्त की हैं। पुलिस ने बताया कि दुकानदार से जब्त मॉर्फिन (अफीम) के मिश्रण से निर्मित यह दवाइयां नशीली हैं। इन्हें बिना चिकित्सकीय परामर्श व लाइसेंस के न तो बेच सकते हैं और न ही स्टॉक किया जा सकता है। पुलिस ने बताया कि दवाओं के होलसेल दुकानदार व उसके दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है। यह पिछले तीन साल से इन्हें बेच रहे थे। पुलिस जांच में सामने आया कि यह दवा पूरे पश्चिमी राजस्थान में सप्लाई होनी थी।
खेरवाड़ा थाना पुलिस ने पकड़ी अवैध शराब
वहीं उदयपुर की खेरवाड़ा थाना पुलिस ने भी कार्रवाई करते हुए अवैध शराब पकड़ी हैं। पुलिस ने देर रात बाद कार्रवाई को अंजाम देते हुए लाखों रुपए की अवैध शराब से भरे कार्टन जब्त किए हैं। पुलिस ने करनाउवा गांव स्थित बाड़े में दबिश देकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया हैं। हालांकि पुलिस को देखकर मौके से सभी आरोपी फरार हो गए। पुलिस अभी अवैध शराब की गिनती करने में जुटी हैं।
जयपुर कमिश्नरेट का भी ऑपरेशन क्लीन स्वीप जारी
वहीं राजधानी जयपुर को ड्रग फ्री बनाने के लिए पुलिस कमिश्नरेट की ओर से ऑपरेशन क्लीन स्वीप चलाया गया हैं। जयपुर पुलिस ने भी गत तीन माह में दो सौ से अधिक स्थानों पर दबिश देकर नशे के खिलाफ कार्रवाई की हैं। मादक पदार्थों की तस्करी एवं बिक्री के विरुद्ध जयपुर पुलिस ने ऑपरेशन क्लीन स्वीप शुरू किया है। कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच और थाना पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर दो सौ स्थानों पर दबिश दी और करीब 150 आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों से पुलिस ने 1000 किलो से ज्यादा गांजा चरस, स्मैक,अफीम व डोडा चूरा बरामद किया हैं। वहीं नकली औषधि व ड्रग्स भी पकड़ी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो