scriptडिजिफेस्ट में यह कंपनी हुई मालामाल, मिले एक करोड़, सीएम राजे ने दिए विजेताओं को पुरस्कार | Rajasthan IT Day Rajasthan Digi fest 2018 | Patrika News

डिजिफेस्ट में यह कंपनी हुई मालामाल, मिले एक करोड़, सीएम राजे ने दिए विजेताओं को पुरस्कार

locationजयपुरPublished: Mar 21, 2018 07:52:01 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजधानी में पिछले चार दिन से चल रहे आईटी एक्स्पो राजस्थान डिजिफेस्ट का बुधवार को आईटी डे के मौके पर समापन हुआ।

Rajasthan Digifest 2018
जयपुर। राजधानी में पिछले चार दिन से चल रहे आईटी एक्स्पो राजस्थान डिजिफेस्ट का बुधवार को आईटी डे के मौके पर समापन हुआ। समापन समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे , गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, खेल मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, मुख्य सचिव एनसी गोयल सहित ब्यूरोक्रेसी के आला अधिकारी मौजूद रहे।
इस मौके पर सबसे बड़ा अवार्ड राजस्थान में जल संरक्षण के संबंध में विचार देने वाली संस्था अमृत धारा वाटर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को मिला है। कंपनी को पुरस्कार स्वरूप एक करोड़ रुपए का वर्क ऑर्डर दिया गया है। इसके साथ ही भामाशाह टैक्नो फंड के तहत 20 लाख रुपए का पुरस्कार भी एक कंपनी को मिला है।
समापन समारोह की शुरूआत में मुख्य सचिव गोयल ने सभी पार्टिसिपेंट्स का स्वागत करते हुए कहा कि राजस्थान आईटी में काफी उन्नति कर रहा है। आने वाले समय में आईटी में और ज्यादा काम किए जाएंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चार दिवसीय आईटी एक्स्पो में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं का पुरस्कृत किया। इसमें नागौर जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम को सरकारी योजनाओं में आईटी के सफल क्रियान्वयन के लिए पुरस्कृत किया गया। वहीं, टैक रश के प्रतिभागियों को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
भाषण नहीं, किया इंटरेक्टिव सेशन
समापन समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने औपचारिक भाषण की बजाय मणिपाल ग्लोबल एज्युकेशन के मोहन दास के साथ इंटरेक्टिव सेशन किया। इस दौरान उनके एक सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि अब तक राजस्थान की पहचान उसका इतिहास रहा है। लेकिन अब हर क्षेत्र में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। जल्द ही राजस्थान को आईटी के लिए भी जाना जाएगा।
उन्होंने कहा कि राजस्थान के लिए उनका एक सपना है, जिसे पूरा करने के लिए सभी लोग प्रयासरत है…साथ ही कहा कि जो भी बदलाव पूरे प्रदेश में हो रहे है, वह उनके अकेले के नहीं है, इसमें टीमवर्क शामिल है और उसी का परिणाम है कि राजस्थान में खूब बदलाव देखा जा सकता है।
राजे ने आईटी का महत्व बताते हुए कहा कि व्यक्ति की सोच है कि आईटी उसके लिए और उसके परिवार के लिए जरूरी है। लेकिन अब समय आ गया है, जब हर व्यक्ति यह सोचे की आईटी से प्रदेश का भला कैसे हो। उन्होंने कहा कि इस दिशा में राज्य को सभी लोगों को जरूरत है, जिससे हम बदलाव कर सके।
इन योजनाओं का हुआ शुभारंभ
समापन समारोह में मुख्यमंत्री राजे ने भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर के अभय कमाण्ड सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इसके साथ ही भामाशाह एटीएम, झालाना में वाईल्ड लाइफ सर्विलांस सिस्टम की भी शुरूआत की। साथ ही राजस्थान आईटी फन सिटी परियोजना का भी शिलान्यास किया। यह फन सिटी आगामी पांच माह में राजधानी के सूचना केंद्र में बनकर तैयार होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आईटी एक्स्पो का भी दौरा किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो