scriptचक्रवाती हवाओं का असर: जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में कोहरा, सर्द हुआ मौसम | Rajasthan jaipur Weather Forcast MID rain alert in 24 hour 29 november | Patrika News

चक्रवाती हवाओं का असर: जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में कोहरा, सर्द हुआ मौसम

locationजयपुरPublished: Nov 29, 2019 12:56:21 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

Rajasthan Weather Forecast : मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं से बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

jaipur

चक्रवाती हवाओं का असर: जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में कोहरा, सर्द हुआ मौसम

जयपुर. इन दिनों जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का असर राजधानी जयपुर सहित पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है। जयपुर में जहां दो दिन से धुंध छाई हुई। बुधवार को पूरे दिन धुंध छाई रही, वहीं गुरुवार सुबह से ही धुंध छाई हुई इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई। लोग सुबह से ही गर्म कपड़ों में नजर आए। गुरुवार का अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री रहा। सुबह का न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री रहा। दिन रात और रात के तापमान में 7.8 डिग्री का अंतर आया।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बिजली गिरने से 3 की मौत, इन जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

जम्मू-कश्मीर से आने हवाओं से बारिश की संभावना

( Weather Department ) वहीं जम्मू-कश्मीर से आने चक्रवाती हवाओं से जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में भी गिरावट होगी और रात में ठंडी हवाएं चलेंगी। वहीं मौसम विभाग ने ( IMD Alert in Rajasthan ) प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओले गिरने की चेतावनी भी दी है। जयपुर में भीं रविवार तक मौसम साफ होने की उम्मीद है।
मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग का अलर्ट ( IMD Heavy Rain Alert in Rajasthan ) ने अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर में बारिश ( rain in rajasthan ) के साथ ओलावृष्टि ( Hail Fall in Rajasthan ) की चेतावनी जारी की है।
नमी से फसल को फायदा

नमी बढऩे से रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई के लिए अनुकूल समय मिल गया है। नमी बढऩे और ओस गिरने से इस समय रबी की अगेती फसलें बढ़वार और हाल में बोई गई फसलें अंकुरण की अवस्था में है। रात में ठंड होने से भूमि में पर्याप्त नमी रहेगी। इससे गेहूं व जौ की बुवाई का आंकड़ा बढ़ जाएगा।
राजधानी में तीन डिग्री गिरा रात में पारा

बीती रात राजधानी जयपुर में पारा तीन डिग्री लुढ़क कर 15.6 डिग्री दर्ज हुआ। वहीं मैदानी इलाकों में जैसलमेर 11.8 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे सर्द जिला रहा। भीलवाड़ा में बीती रात हल्की बूंदाबांदी हुई। आज बीकानेर 12.5, श्रीगंगानगर में पारा 12.8, पिलानी 13.8, बाड़मेर 13.2, जोधपुर 14.1, चूरू 14.4, सीकर 14, डबोक 15, अजमेर 16.6 और कोटा में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो